जब रामानंद सागर ने जोड़े थे कौवे के आगे हाथ, जबरदस्त है किस्सा
जब रामानंद सागर ने जोड़े थे कौवे के आगे हाथ, जबरदस्त है किस्सा
Share:

टीवी के चर्चित धार्मिक सीरियल 'रामायण' की शूटिंग के समय का एक और दिलचस्प किस्सा आज आपके साथ साझा करने जा रहे है. 'रामायण' के वक़्त रामानंद सागर बेहद परेशान थे। दरअसल, सीन कुछ ऐसा था कि विष्णु अवतार प्रभु श्रीराम बालक रूप में दशरथ के महल में बैठे रोते-रोते रोटी खा रहे होते हैं तथा अपनी मां को पुकार रहे होते हैं। दशरथ के महल के समीप खड़े कागभुसुंडि जी (कौवे के रूप में) जब बालक को देखते हैं तो सोचते हैं कि ये छोटा सा बालक भगवान कैसे हो सकता है? वह सच जानने के लिए उस बालक के पास जाते हैं और उसकी परीक्षा लेने के लिए रोटी छिन लेते हैं। 

वही रामानंद सागर के बेटे प्रेम सागर ने अपने एक इंटरव्यू में बताया कि उस वक़्त 'रामायण' की शूटिंग वृंदावन के स्टूडियो में हो रही थे। यूं तो वहां शाम को सूरज के डूबते ही ढेर सारे कौवे आ जाया करते थे मगर, रामानंद सागर को ये समझ नहीं आ रहा था कि इन कौवे से अभिनय कैसे करवाया जाए। आखिरकार, उन्होंने पूरी यूनिट को काम पर लगाया। सबको कौवे पकड़ने को कहा। किसी प्रकार रात के 12 बजे तक 4 कौवे पकड़ में आए। मगर, सुबह शूटिंग से पहले ही 3 कौवे भाग गए। केवल एक ही कौआ बचा था। पापा जी परेशान हो गए। उन्हें समझ नहीं आ रहा था कि शूटिंग कैसे करें? अगले सप्ताह इस एपिसोड को टेलीकास्ट के लिए दूरदर्शन पर भेजना था। 

ऐसे में एक दिन का भी लेट नहीं कर सकते थे। फिर अचानक उन्हें पता नहीं क्या सुझी। वे उठे तथा लाइट से लेकर कैमरा तक सब तैयार कर दिया। बच्चे को भी जगह पर बिठा दिया तथा फिर पूरे मन से कहा, "कागभुसुंडि जी को बुलाइए।" यूनिट का एक शख्स कौवे को लेकर आया। कौवा इतना शोर कर रहा था कि पूरा स्टूडियो गूंज रहा था। मगर, जब पापा जी ने कौवे के समीप जाकर आत्मिक रूप से नमस्कार किया तब वह शांत हो गया। पापा जी ने कहा, "हे कागभुसुंडि जी, मैं संकट में हूं। आप मेरी सहायता कीजिए। अगले सप्ताह एपिसोड जाना है। करोड़ों लोग देखेंगे।" ये कहकर पापाजी ने उसकी चेन खोली तथा कैमरा के पीछे जाकर खड़े हो गए। हैरानी तब हुई तब कौवे वो सारी चीजें करने लगा तो पापाजी उससे बोलने लगे।

करण जौहर नहीं बॉलीवुड का ये अभिनेता करेंगे 'बिग बॉस ओटीटी 2' को होस्ट, सामने आया पहले कंटेस्टेंट का नाम

जेनिफर के आरोप सुनकर चौंके 'तारक मेहता...' शो के 'भिड़े', कही ये बड़ी बातें

गौहर खान के घर गुंजी किलकारियां, एक्ट्रेस ने पोस्ट शेयर कर दी खुशखबरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -