आज ही खेला गया था वर्ल्ड कप का पहला मैच, इस भारतीय ने बनाए थे 138 गेंदों में 0 रन
आज ही खेला गया था वर्ल्ड कप का पहला मैच, इस भारतीय ने बनाए थे 138 गेंदों में 0 रन
Share:

नई दिल्ली : वर्तमान में क्रिकेट हर किसी की रग-रग में निवास करता हैं. क्रिकेट ने अन्य खेलों की तुलना में खुद को काफी ऊपर उठाया हैं. बात अगर क्रिकेट की हो और वर्ल्ड कप का जिक्र न हो. ऐसा हो ही नहीं सकता. आज हम आपको वर्ल्ड कप के ऐतिहासक पल के बारे में बताने जा रहे हैं. गौरतलब है कि साल 1975 में आज ही के दिन क्रिकेट वर्ल्ड कप की शुरुआत हुई थी. भारत और इंग्लैंड के बीच आज ही के दिन क्रिकेट वर्ल्डकप इतिहास का पहला मैच खेला गया था. इस मैच में भारत की हार हुई थी. 

इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने भारत पर जीत प्राप्त की थी. 60 ओवर के खेल में अकेले भारत के महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने 174 गेंदे खेली थी. हालांकि इसके बावजूद भारत को हार का सामना करना पड़ा था. भारत की हार में सबसे बड़ा हाथ सुनील गावस्कर का ही था. जिन्होंने 174 गेंदे खेलकर भी मात्र 36 रन बनाए. शर्मनाक बात तो यह है कि 174 गेंदों में से गावस्कर ने 138 गेंदे तो डॉट खेली थी. 

पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम ने 60 ओवरों के खेल में 334 रन बना दिए. इंग्लैंड की तरफ से एमिस ने शतकीय पारी खेलते हुए 137 रन बनाए. जवाब में भारतीय टीम गावस्कर की इस शर्मनाक पारी की बदौलत मैच गंवा बैठी. वर्ल्ड कप का यह पहला मैच एमिस के 137 रन की बजाए गावस्कर की 138 डॉट बॉल के कारण यादगार साबित हुआ था. 

धोनी के बल्ले ने खोले 'गिनीज बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स के पन्ने', करोड़ों में हुई बिक्री

रिकी पोंटिंग को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी

महिला टीम को बांग्लादेश ने दी करारी हार

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -