कब है सफला एकादशी? यहाँ जानिए शुभ मुहूर्त
कब है सफला एकादशी? यहाँ जानिए शुभ मुहूर्त
Share:

हिन्दू धर्म में हर माह एकादशी व्रत को पूरी आस्था एवं विश्वास के रखा जाता है। एकादशी व्रत के चलते प्रभु श्री विष्णु की आराधना की जाती है। हिंदू पंचांग के अनुसार, पौष माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि को सफला एकादशी कहा जाता है तथा वर्ष 2024 की पहली एकादशी 7 जनवरी को है। इस दिन अगर पूरी आस्था के साथ प्रभु श्री विष्णु की पूजा की जाती है तो भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती है।

सफला एकादशी पर पूजा का मुहूर्त
एकादशी सफला 7 जनवरी को मनाई जाएगी। पंचांग के अनुसार, पौष माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि का प्रारंभ 7 जनवरी को 12:41 AM पर होगा तथा इस तिथि का समापन 08 जनवरी सोमवार को 12:46 AM पर होगा। ऐसे में उदया तिथि के मुताबिक, व्रत भी 7 जनवरी को ही रखा जाएगा। 7 जनवरी को सर्वार्थ सिद्धि योग प्रातः 07:15 बजे से रात 10:03 बजे तक है और इस के चलते प्रभु श्री विष्णु की पूजा करना शुभ होगा। व्रत के पारण का समय 8 जनवरी को प्रातः 07:15 बजे से सुबह 09:20 बजे के बीच रहेगा।

सफला एकादशी पर भोग में लगाएं ये चीजें:-
सफला एकादशी के दिन प्रभु श्री विष्णु की मूर्ति को पीले वस्त्र अर्पित करना चाहिए। इसके अतिरिक्त पूजा के दौरान हल्दी, चंदन, दीप, धूप अर्पित करना चाहिए। प्रसाद में तुलसी की पत्तियां अवश्य चढ़ाना चाहिए। प्रभु श्री विष्णु को खीर, फल और मिठाई का भोग लगाना चाहिए।

आज के दिन भूलकर भी ना करें ये गलतियां, वरना होगी परेशानी

त्रिपुर भैरवी जयंती पर करें इन मंत्रों का जाप, पूरी होगी हर मनोकामना

कब है त्रिपुर भैरवी जयंती? जानिए महत्व और पूजा विधि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -