कब है देवशयनी एकादशी? जानिए मुहूर्त और कथा
कब है देवशयनी एकादशी? जानिए मुहूर्त और कथा
Share:

सनातन धर्म में एकादशी व्रत (Ekadashi Vrat) का विशेष महत्व माना जाता है। प्रत्येक महीने में दो एकादशी तिथि पड़ती हैं। आषाढ़ महीने के शुक्ल पक्ष में आने वाली एकादशी को आषाढ़ी एकादशी कहा जाता है। इसे देवशयनी एकादशी, हरिशयनी एकादशी (Harishayani Ekadashi) एवं पद्मा एकादशी आदि नामों से भी जाना जाता है। आषाढ़ी एकादशी से ही प्रभु श्री विष्णु का शयन काल आरम्भ हो जाता है। इस दिन से श्रीहरि विष्णु चार महीनों के लिए क्षीरसागर में योग निद्रा के लिए चले जाते हैं तथा फिर प्रबोधिनी एकादशी (Prabodhini Ekadashi 2023) के दिन जागते हैं। इस अवधि को चातुर्मास (Chaturmas 2023) के नाम से जाना जाता है। जानिए 2023 में देवशयनी एकादशी कब है?

देवशयनी एकादशी या आषाढ़ी एकादशी कब है 2023?
आषाढ़ी एकादशी को ही देवशयनी एकादशी कहा जाता है। इस वर्ष ये एकादशी 29 जून, बृहस्पतिवार को पड़ रही है। आषाढ़ी एकादशी तिथि की शुरुआत 29 जून को 03:18 AM से होगी तथा इसकी समाप्ति 30 जून को 02:42 AM पर होगी। एकादशी व्रत का पारण 30 जून शुक्रवार को 01:48 PM से 04:36 PM के बीच कर सकेंगे।

आषाढ़ी एकादशी कथा:-
सतयुग में मान्धाता नामक चक्रवर्ती सम्राट था। उनके शासनकाल में प्रजा बहुत सुख तथा आनंद से रहती थी। उस राज्य में एक वक़्त ऐसा आया जब राज्य में निरंतर 3 सालों तक बारिश नहीं हुई। ये देख राजा एवं प्रजा व्याकुल हो गई, चारों तरफ त्राहिमाम मच गया। ये देखकर राजा बहुत दुःखी हुए वो समाधान ढूंढने के लिए जंगल की तरफ निकल पड़े। जंगल में भटकते-भटकते वो अंगिरा ऋषि के आश्रम पहुंचे। राजा ने सारी बात ऋषि को बता दी तथा उन्होंने इस परेशानी का समाधान पूछा। जिस पर अंगिरा ऋषि ने कहा कि राज्य में जाकर सच्चे मन एवं विधि विधान से देवशयनी एकादशी का व्रत रखो इस व्रत के प्रभाव से राज्य में वर्षा अवश्य होगी। राजा ने विधि विधान ये व्रत रखा। जिसके प्रभाव से पूरे राज्य में अच्छी बरसात हुई। कहते हैं तभी से इस व्रत की अहमियत बढ़ गई।

जिस ICNA ने अमेरिका में राहुल गांधी के कार्यक्रम के लिए जुटाई थी भीड़ ! उसने बाबर-रिज़वान के साथ करवाया लोगों का धर्मान्तरण

गेमिंग एप से 400 लोगों का धर्मान्तरण! सीएम योगी ने उठाया मुद्दा तो भड़के सपा सांसद, बोले- इनको देश की चिंता नहीं, मुस्लिमों...

आषाढ़ गुप्त नवरात्रि की नवमी आज, इस पूजा-विधि से करें देवी माँ को प्रसन्न

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -