कब, कैसे और कहाँ हुआ था शराब का उत्पादन... जानिए रोचक बातें?
कब, कैसे और कहाँ हुआ था शराब का उत्पादन... जानिए रोचक बातें?
Share:

ऐल्कोहॉल, शराब, बियर के साथ नशे के रूप में सेवन की जाने वाली कई ऐसी चीजें जिसे सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है, लेकिन क्या आपने कभी ये सोचा है कि ऐल्कोहॉल, शराब या जिनमे भी ऐल्कोहॉल की मात्रा होती है उनका सेवन करने से नशा क्यों होता है. नहीं न ये बात तो है भी सोचने वाली है...एक समय में बॉलीवुड के बिग बी अमिताभ बच्चन की फिल्म का एक गाना 'नशा शराब में होता तो नाचती बोतल' तो क्या है ये सच है कि नशा शराब में होता है या इंसानों के अंदर होता है, ये बात तो हर किसी के लिए क्वेश्चन बनी हुई है कि आखिर इस बात में कितनी सच्चाई है, एवं नशा किस चीज में होता है तो आज हम इसी विषय में बात करने वाले है कि नशा शराब में होता है या इंसान में और क्या नशा सामाजिक जीवन में लिए अच्छा है या नहीं. दुनिया भर में क्यों है शराब पीने का चलन क्या ये सेहत के लिए अच्छा है यदि नहीं तो क्यों होती है युवाओं को इसकी लत, आज इसी बात पर हम आपके साथ चर्चा करेंगे और बताएंगे कि 'नशा शराब में है तो बोतल क्यों नहीं नाचती' और शराब पीने के बाद क्यों लोग करने लगते है बहकी बहकी बातें, कई बार तो ये भी कहा जाता है कि शराब या ऐल्कोहॉल का सेवन करने के बाद लोग सच बोलने लगते है, अब इस बात में कितनी सच्चाई है इस बारें में तो हम भी नहीं जानते..... 

दरअसल कुछ रिपोर्ट्स में ये बताया गया है कि शराब में ऐल्कोहॉल की मात्रा अधिक होने की वजह से उसमे नशे की उत्पति होने लग जाती है, ठीक वैसे ही जैसे किसी सब्जी या ब्रेड को बनाने में खमीर का उपयोग किया जाता है, या नेचुरल तरीके से खमीर को उत्पन्न किया जाता है. अब आप ये सोच रहे होंगे कि यदि ऐसा ही है तो इसमें कौन सी बड़ी बात है, लेकिन क्या अपने ये सोचा है कि शराब में  ऐल्कोहॉल की मात्रा इतनी अधिक क्यों होती है, नहीं न ऐसा इसलिए क्यूंकि नशा करने वाले लोगों का ये मानना है कि शराब या किसी भी नशीले पदार्थ का सेवन करने से एक मधुर एहसास होता है, लेकिन वो इस नशे के इतने आदि हो चुके है कि उन्हें ये पता भी नहीं है कि जिस नशे वो अपनी लत बना चुके है वह उन्हें अंदर ही अंदर खोखला करने का काम हर दिन तेजी से कर रहा है. जाहिर सी बात है कि आप किसी भी खाने या पेय पदार्थ का सेवन अत्याधिक करते है तो यही पदार्थ आपके लिए जहर का काम करने लग जाता है, आपके अंगो को नुकसान पहुंचाने लगता है, और एक समय के बाद आपका पूरा शरीर अंदर से खत्म हो जाता है. न तो आपके शरीर में जान बचती है और न किसी भी बीमारी से लड़ने की शक्ति. 

अब बात करते है इंसानों के शरीर में ऐल्कोहॉल की मात्रा कितनी होती है, कुछ अध्ययन में बताया गया है कि मानव शरीर हर रोज 3 से 4 ग्राम ही ऐल्कोहॉल का उत्पादन करता है, यदि ऐसे में एक इंसान यदि रोजाना शराब का सेवन करता है है तो इससे उसके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव भी देखने के लिए मिलता है. यही कारण है कि डॉक्टर्स भी आपको शराब का अधिक सेवन करने से रोकता है. इतना ही नहीं कई बार तो  ऐल्कोहॉल के अधिक सेवनसे लोगों की जान चली जाती है, न जाने ऐसे कितने लोग होंगे जिन्होंने शराब की वजह से अपने परिवार के किसी न किसी सदस्य को हमेशा के लिए खो दिया होगा. 

कई बार शराब का सेवन करना अच्छा भी होता है क्यूंकि कुछ रिपोर्ट्स में ये भी कहा गया है कि शराब के नियमित सेवन यानि की (शराब या बियर) का सेवन हमारे लिए अच्छा हो सकता है, लेकिन हम इसका सेवन अधिक से अधिक करते है तो इसका प्रभाव शरीर के कई अंगो पर होता है जिसके वजह से कई तरह की बीमारियां भी जन्म लेने लग जाती है. किडनी का फ़ैल होना, लीवर ख़राब होना, हार्ट फेल हो जाना इत्यादि. 

किन -किन देशों में है शराब के सेवन पर रोक: दुनिया के कई देश ऐसे भी है जहां शराब का सेवन करना अपराध माना जाता है तो चलिए जानते है किन किन देशों में शराब के सेवन और बिक्री पर रोक.... 

1. सोमालिया
2. सऊदी अरब
3. कुवैत
4. सूडान
5. लीबिया शहर

1. सोमालिया: सोमालिया एक ऐसा देश है, जहां शराब पीना और बेचना दोनों ही गैर क़ानूनी माना जाता है। सोमालिया में शराब देश की मुस्लिम संस्कृति द्वारा प्रतिबंधित किया जा चुका है। लेकिन ऐतिहासिक रूप से देश में इसकी अनुमति गैर-मुसलामानों और आने वाले विदेशियों को मिली हुई है। इतना ही नहीं ये लोग अपने निजी स्थानों पर शराब का सेवन कर सकेंगे। देश में रह रहे इस्लामी कानूनों को मानने वाले अगर ये नियम तोड़ते हैं, तो उन्हें कड़ी सजा दे दी जाती है।

2. सऊदी अरब: सऊदी अरब में शराब को पूरी तरह से प्रतिबंधित कर दिया गया है, इस देश में शराब के उत्पादन से लेकर बेचने और पीने तक सब कुछ मना है। ये आवश्यक है कि शराब के साथ देश में कोई भी एंट्री ना करें और इसी वजह से इस बात का भी ध्यान रखा जाता है कि हवाई अड्डे पर सामान की अच्छे से इसकी जांच की जानी चाहिए। सऊदी अरब में अगर आप सार्वजनिक रूप से शराब बेचते हुए या पीते हुए पकड़े जाते हैं, तो उसे सख्त से सख्त सजा दी जाती है। शरिया कानून के मुताबिक मुसलामानों के लिए शराब का सेवन पर पूरी तरह से प्रतिबंध है।

3. कुवैत: कुवैत में भी शराब की बिक्री और उसके इस्तेमाल को लेकर एक कानून भी बना दिया गया है। अगर कोई भी व्यक्ति इस स्थान पर थोड़ी शराब भी पीता है और पीकर गाड़ी चलाता है, तो उसे सख्त सजा दी जाती है। कानून तोड़ने पर विदेशियों को भी जेल और देश से बाहर करने की सजा भी दी जाती है।

4. सूडान: रिपोर्ट्स की माने तो सूडान में वर्ष 1983 में शराब के साथ मादक पेय पदार्थों के उत्पादन से लेकर पीने तक पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। यहां शराब ना पीने का कानून खास तौर पर देश के मुसलमानों पर लागू है। अगर आप यहां घूमने के लिए जा रहे हैं, तो उन्हीं स्थानों पर शराब का सेवन कर सकते हैं, जहां पर पीने की अनुमति है।

5. लीबिया शहर: लीबिया में शराब से जुड़े कई कड़ा कानून हैं, यहां शराब की बिक्री और पीना पूरी तरह से प्रतिबंध है। खबरों बका कहना है कि इस देश में सार्वजनिक रूप से शराब बेचने और कानून को तोड़ने वाले को कड़ी से कड़ी सजा दी जाती है लेकिन गैर मुसलमानों को शराब पीने की मंजूरी है। जो लोग रेस्तरां, नाइट-क्लब, होटल और बार, खास रूप से टूरिस्ट प्लेस पर बेचते हैं, उसके लिए उन्हें खास मंजूरी लेनी जरुरी है।

कब और कैसे हुआ था मदिरा का उत्पादन: हिन्दू धर्म की मान्यताओं के अनुसार मदिरा की उत्पति आज से कई वर्षों पूर्व जब देवताओं और दानव ने मिलकर समुद्र मंथन किया था, उस समय समुद्र से निकले 14 रत्नों में से ही हुई थी मदिरा की उत्पति, वहीं वक़्त से साथ जब इंसानों का जन्म हुआ, बड़े बड़े देश और राज्यों के बीच युद्ध होते थे, इसी बीच मदिर का सेवन और प्रचलन और भी ज्यादा था. ऐसा कहा जाता है कि मदिरा को शराब नाम आज से 7 हजार ईसापूर्व जॉर्जिया में दिया गया. वहीं शराब का सेवन और प्रचलन दुनिया भर के कई हिस्सों में बढ़ता चला गया, लेकिन इस बात में कोई दो राह नहीं है कि उस वक़्त शराब को अंगूर और कई तरह से फलों से बनाया जाता है, लेकिन वक़्त के बदलने के साथ देश के कई हिस्सों में शराब को बनाने का तरीका भी बदला और इसका बिज़नेस शुरू कर दिया गया और आज इसी शराब को बनाने के लिए कई तरह के हानिकारक पदार्थ का भी इस्तेमाल किया जाने लगा. बड़ी बड़ी भट्टियों के माध्यम से शराब को बनाया जाता है. जिसकी वजह से लोग मौत का शिकार बन रहे है. 

दांपत्य जीवन से खुश रहेंगे आज इस राशि के जातक, जानिए आपका राशिफल

गृह कार्य में व्यस्त हो सकते है आज इस राशि के जातक, जानिए आपका राशिफल

इस राशि के लोग आज घरेलू काम में व्यस्त हो सकते हैं, जानें अपना राशिफल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -