WhatsApp यूजर्स भूलकर भी ना करें ये फीचर ऑन, वरना खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट
WhatsApp यूजर्स भूलकर भी ना करें ये फीचर ऑन, वरना खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट
Share:

WhatsApp हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है. इस ऐप का उपयोग ऑफिस वर्क से लेकर फैमिली ग्रुप्स तक के लिए होता है. एक दूसरे से कनेक्टेड रहने में ये सहायता करता है. ऐप को यूजर फ्रेंडली बनाने के लिए कंपनी निरंतर इस पर अपडेट्स जोड़ती रहती है. इस पर तमाम प्रकार के फीचर्स प्राप्त होते हैं, मगर इन फीचर्स का उपयोग स्कैमर्स भी कर रहे हैं. बहुत से फीचर्स प्राप्त होते हैं

इस वर्ष वॉट्सऐप ने स्क्रीन शेयरिंग का फीचर अपने प्लेटफॉर्म पर जोड़ा है. इस फीचर की सहायता से लोग अपने मोबाइल की स्क्रीन दूसरे यूजर से शेयर कर सकते हैं. इसके साथ ही दूसरे शख्स को आपकी स्क्रीन का एक्सेस प्राप्त हो जाएगा. हालांकि, किसी अनजान व्यक्ति से स्क्रीन शेयर करना आपको महंगा पड़ सकता है. अब तक स्कैमर्स लोगों को ठगने के लिए उनसे OTP और दूसरी डिटेल्स मांगते थे, मगर इस फीचर का उपयोग करके उन्हें आपसे OTP मांगना नहीं पड़ेगा, बल्कि उन्हें मिल जाएगा. कई रिपोर्ट्स आई हैं, जिनके अनुसार, स्कैमर्स ने WhatsApp Screen Sharing की सहायता से लोगों से ठगी की है. यहां तक की सोशल मीडिया अकाउंट्स का भी एक्सेस स्कैमर्स हासिल कर लेते हैं. इस प्रकार के स्कैम से बचने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. सबसे पहले आपको अनजान नंबर से आने वाली वीडियो कॉल या वॉयस कॉल को उठाने से बचना चाहिए. 

वही यदि कोई अनजान व्यक्ति आपसे स्क्रीन शेयरिंग फीचर ऑन करने के लिए बोल रहा है, तो ना करें. ना ही स्क्रीन शेयरिंग की रिक्वेस्ट को एक्सेप्ट करें. अपने पासवर्ड की जानकारी किसी को ना दें. कभी भी किसी से OTP, क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड नंबर और CVV जैसी डिटेल्स को साझा नहीं करना चाहिए. वही यदि कभी आपको अनजान नंबर्स से आने वाली कॉल्स को रिसीव भी करना पड़े, तो ध्यान रखें कि वो वॉयस कॉल. अनजान वीडियो कॉल्स को रिसीव ना करें. स्क्रीन शेयरिंग का फीचर उपयोगकर्ताओं को रिमोटली आपके फोन का एक्सेस दे सकता है. इसकी सहायता से स्कैमर्स आपके पासवर्ड, ऐप्स का एक्सेस और OTP हासिल कर सकते हैं. 

जम्मू कश्मीर में चीनी हथियारों से भारतीय सेना पर हमला कर रहे आतंकी, अब बड़े एक्शन की तैयारी में भारत

फोन बताएगा कब लेनी है दवा, एंड्रॉयड यूजर्स के लिए नया फीचर

एंड्रॉयड में मिलेगा आईफोन का ये कमाल का फीचर! जानिए बैटरी में क्या हो सकते हैं बदलाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -