जम्मू कश्मीर में चीनी हथियारों से भारतीय सेना पर हमला कर रहे आतंकी, अब बड़े एक्शन की तैयारी में भारत
जम्मू कश्मीर में चीनी हथियारों से भारतीय सेना पर हमला कर रहे आतंकी, अब बड़े एक्शन की तैयारी में भारत
Share:

नई दिल्ली: आतंकवादी जम्मू-कश्मीर में सेना पर अपने हमलों में चीन निर्मित हथियारों और संचार उपकरणों का इस्तेमाल कर रहे हैं। खुफिया एजेंसी के सूत्रों के मुताबिक, जैश-ए-मोहम्मद (JeM) और लश्कर-ए-तैयबा (LeT) आतंकी संगठन सेना पर हमला करने के लिए चीनी हथियारों, बॉडीसूट कैमरों और संचार उपकरणों का इस्तेमाल कर रहे हैं।

सूत्रों ने बताया है कि चीन पाकिस्तानी सेना को ड्रोन, हैंड ग्रेनेड और अन्य हथियारों की आपूर्ति कर रहा है, जिनका इस्तेमाल आतंकवादी समूहों ने हाल के हमलों में किया है और इसके सबूत सुरक्षा बलों को मिले हैं। इस साल हुए तीन बड़े आतंकी हमलों से सांठगांठ का खुलासा हुआ। पाकिस्तान से भारत में घुसपैठ की कोशिश कर रहे आतंकवादी भारतीय सैनिकों के खिलाफ चीनी तकनीक से बनी स्नाइपर गन का इस्तेमाल करते पाए गए हैं। ऐसा ही एक हमला नवंबर में किया गया था, जहां जम्मू सीमा पर एक भारतीय सैनिक के खिलाफ स्नाइपर बंदूक का इस्तेमाल किया गया था। 

सूत्रों ने दावा किया कि इस साल तीन बड़े आतंकी हमलों के बाद आतंकवादी संगठन द्वारा जारी की गई तस्वीरें चीनी निर्मित बॉडी कैमरों से ली गई थीं और उन्हें संपादित और रूपांतरित भी किया गया था। खुफिया एजेंसियों ने कहा कि आतंकवादियों द्वारा संचार के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग उपकरण भी चीनी हैं। पाकिस्तानी सेना को नियमित रूप से चीन से हथियारों, कैमरों और संचार उपकरणों की आपूर्ति मिलती है, लेकिन वह उनका उपयोग करने के बजाय उन्हें भारत में घुसपैठ और आतंकवादी हमलों के लिए PoK में आतंकवादी संगठनों को उपलब्ध कराती है।

यह तब भी हुआ है, जब चीन, गलवान में 2020 के सीमा गतिरोध के बाद लद्दाख में भारत की बढ़ती सैन्य उपस्थिति से निराश होकर, भारतीय सेना को लद्दाख सीमा से वापस कश्मीर में फिर से तैनात करने के लिए भारतीय सेना पर दबाव डालने और इसके लिए जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी गतिविधि को पुनर्जीवित करना चाहता है। सूत्रों ने यह भी बताया है कि चीन की मदद से पाकिस्तान अपनी साइबर विंग को मजबूत कर रहा है और वॉयस ओवर इंटरनेट प्रोटोकॉल के जरिए गुप्त रूप से निगरानी करना चाहता है। चीन साइबर युद्ध के लिए पाकिस्तान के लिए एक अलग सूचना सुरक्षा प्रयोगशाला की स्थापना के लिए भी धन दे रहा है।

हाल के महीनों में चीन लगातार पाकिस्तान को आधुनिक और उच्च तकनीक वाले हथियारों की आपूर्ति कर रहा है, जिनका इस्तेमाल अक्सर जैश और लश्कर के आतंकवादी पाकिस्तानी सेना के माध्यम से कश्मीर में सुरक्षा बलों को निशाना बनाने के लिए करते हैं। हालाँकि, भारतीय सुरक्षा तंत्र ने पिछले दो वर्षों में जम्मू और लद्दाख दोनों मोर्चों पर पाकिस्तान और चीन को करारा जवाब देते हुए चीन की कोशिशों को लगातार विफल किया है। जम्मू-कश्मीर में नवीनतम आतंकी हमले में, गुरुवार को जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में भारी हथियारों से लैस आतंकवादियों ने सेना के दो वाहनों पर घात लगाकर हमला किया, जिसमें पांच सैनिक बलिदान हो गए थे और दो घायल हो गए थे।

सूत्रों के मुताबिक, आतंकी हमले के मद्देनजर सेना जम्मू-कश्मीर के पुंछ-राजौरी सेक्टर में आतंकवादी गतिविधियों से निपटने के लिए और अधिक सैनिकों को लाने की तैयारी में है। सूत्रों ने बताया कि सेना की संख्या बढ़ाकर क्षेत्र में आतंकवाद विरोधी ग्रिड को मजबूत करने की योजना है।

पत्नी को अप्राकृतिक यौन संबंध बनाने के लिए भी मजबूर करता था बिजनेसमैन, अब कोर्ट ने सुनाई ये सजा

'इस्लाम कबुलो या मारे जाओ..', गुरु गोबिंद सिंह के पूरे परिवार ने बलिदान दे दिया, पर अत्याचारी मुगलों में सामने सिर नहीं झुकाया

MP में एक के बाद एक जली आधा दर्ज गाड़ियां, ज़िंदा जले 3 लोग

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -