MP बोर्ड परीक्षा में फेल होने वालों छात्रों का क्या होगा, कब मिलेगा दूसरा मौका? यहां जानिए
MP बोर्ड परीक्षा में फेल होने वालों छात्रों का क्या होगा, कब मिलेगा दूसरा मौका? यहां जानिए
Share:

भोपाल: माध्यमिक शिक्षा मंडल, मध्य प्रदेश की तरफ से पिछले दिन शुक्रवार को कक्षा 10वीं तथा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के नतीजे जारी कर दिए गए हैं। नतीजे अब बोर्ड के ऑफिशियल पोर्टल पर उपलब्ध है। लाखों विद्यार्थियों का इंतजार अब समाप्त हो चुका है। जिन विद्यार्थियों ने अब तक अपने नतीजे नहीं चेक किए है, वे बोर्ड के ऑफिशियल पोर्टल mpbse.nic.in पर जाकर अपना नतीजे जल्द से जल्द चेक कर लें। एमपी बोर्ड की तरफ से जारी किए गए नतीजे के मुताबिक 10वीं कक्षा में कुल 59. 54 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए हैं। वहीं, 12वीं कक्षा का सफलता प्रतिशत 72.72 फीसदी रहा है। नतीजों में बड़े आँकड़े में विद्यार्थियों ने कंपार्टमेंट पाई है, जबकि कई विद्यार्थी फेल भी हुए हैं।

वही राज्य के शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस के चलते भी कहा कि जो विद्यार्थी उत्तीर्ण नहीं हुए हैं वे निराश न हों। परीक्षा नतीजे सिर्फ अंकों का खेल है। अगली बार छात्र और अच्छे से अपनी पढ़ाई करें और शत प्रतिशत नतीजा लाने का प्रयास करें। 10वीं और 12वीं कक्षा में जो भी विद्यार्थी पास नहीं हो पाए हैं, बोर्ड की तरफ से उन्हें पूरक (विशेष/ कंपार्टमेंट) परीक्षा की सुविधा दी जाएगी। 10वीं कक्षा में जो भी विद्यार्थी अधिकतम दो विषयों की परीक्षा में फेल हुए हैं, उन्हें पूरक परीक्षा में हिस्सा लेने का अवसर प्राप्त होगा।

वहीं, जो विद्यार्थी तीन या इससे ज्यादा विषय में फेल हुए हैं, उन्हें पूरक की पात्रता नहीं प्राप्त होगी। वहीं, बारहवीं कक्षा की परीक्षा में एक विषय में फेल होने वाले विद्यार्थियों को पूरक परीक्षा में हिस्सा लेने का अवसर प्राप्त होगा। इससे ज्यादा विषयों में अनुत्तीर्ण विद्यार्थियों को पूरक की पात्रता नहीं प्राप्त होगी। बता दे कि माध्यमिक शिक्षा मंडल, मध्य प्रदेश की तरफ से बारहवीं कक्षा के समस्त विषयों की पूरक परीक्षाए सोमवार, 20 जून, 2022 को आयोजित की जाएंगी। वहीं, दसवीं कक्षा के समस्त विषयों की पूरक परीक्षाएं सोमवार, 21 जून, 2022 से लेकर 30 जून, 2022 तक आयोजित की जाएंगी।

35वां जन्मदिन मना रहे रोहित शर्मा, स्वदेश एप Koo पर लगा बधाइयों का तांता

सहकारी बैंक में नौकरी पाने का अंतिम मौका, डायरेक्ट लिंक से जल्द करें यहां आवेदन

कई उतार-चढ़ाव के बाद महान क्रिकेटर बनने की राह पर KL राहुल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -