मोबाइल चोरी होने पर आप यहाँ कर सकते है शिकायत
मोबाइल चोरी होने पर आप यहाँ कर सकते है शिकायत
Share:

यदि आपका फोन चोरी या गुम हो गया है, तो अब भारत सरकार अपकी मदद करेगी। असल में , भारत सरकार ने पिछले साल सीईआईआर (CEIR) वेबसाइट को लॉन्च किया था।वही इस वेबसाइट पर लोग आसानी से चोरी या गुम हुए स्मार्टफोन की शिकायत दर्ज करा सकेंगे। इसके अलावा लोग चोरी हुए फोन के नंबर को भी ब्लॉक कर सकते हैं। फिलहाल , शिकायत दर्ज कराते समय एफआईआर (FIR) की सॉफ्ट कॉपी को अपलोड करना होगा। तो आइए जानते हैं कि कैसे आप इस साइट पर मोबाइल चोरी की शिकायत दर्ज करा सकते है | वही चोरी या गुम हुए मोबाइल की शिकायत दर्ज कराने के लिए सबसे पहले आपको सीईआईआर https://ceir.gov.in/Home/index.jsp की आधिकारिक साइट  पर जाना होगा।

इसके बाद आपको अपनी आईडी से लॉगइन करना होगा, हालांकि पहले आपको साइनअप करने होगा। इसके अलावा अब आपको लेफ्ट साइड के टॉप कॉर्नर में सीईआईआर सर्विस का ऑप्शन दिखाई देगा। ऐसे में यहां आपको तीन ऑप्शन मिलेंगे, जिसमें से आपको Block Stolen / Lost Mobile के विकल्प को चुनना पड़ेगा। इसके बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा, जिसमें आप गुम या चोरी हुए डिवाइस की शिकायत दर्ज करा सकेंगे। यहां आपको मोबाइल नंबर, फोन का ईएमआई नंबर और मोबाइल के बिल की कॉपी अपलोड करनी हो सकती है ।

अब नीचे आपको उस जगह की जानकारी (राज्य और लोकेशन) भरनी होगी, जहां आपका फोन चोरी या गुम हुआ था। इसके अलावा आपको एफआईआर की कॉपी भी अपलोड करना हो सकती है । इतना करने के बाद आपको अपना नाम और एड्रेस की जानकारी भरनी होगी। इसके साथ ही प्रमाण के लिए आधार कार्ड की सॉफ्ट कॉपी अपलोड करना पड़ेगी। इसके बाद सबमिट बटन पर टैप करते ही आपकी शिकायत दर्ज हो जाएगी।नोट: यह साइट फिलहाल महाराष्ट्र और नई दिल्ली में ही काम कर रही है। महाराष्ट्र के लिए लोग 13.9.2019 से पहले या बाद में चोरी हुए फोन की शिकायत कर सकते हैं, फिलहाल दिल्ली के उपभोक्ता 30.12.2019 से पहले या बाद में चोरी या गुम हुए फोन की शिकायत कर सकते हैं।

सैमसंग के इस स्मार्टफोन की कीमत में हुई भारी कटौती, जानें नया दाम

भारत में Amazon Echo Show 8 हुआ लॉन्च, जानें क्या है कीमत और फीचर्स

Samsung Galaxy M31 स्मार्टफोन के लॉन्च से पहले फीचर्स हुए लीक

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -