क्या है सपने में आने वाले रंगों का अर्थ
क्या है सपने में आने वाले रंगों का अर्थ
Share:

रंगों का हमारे जीवन में बहुत महत्त्व होता है.अगर हमारे जीवन में रंग न हो तो हमारा जीवन बेरंग हो जायेगा.पर अगर हम सपने में किसी रंग को देखते है तो उसका असर हमारे वास्तविक जीवन पर भी पड़ता है.

आइये जानते है सपने में आने वाले रंगों का मतलब - 

1-सपने में पीले रंग का दिखना आपको नई जिम्मेदारियों और आपके मन की बात को दर्शाता है. यदि किसी को सपने में पीले रंग का जानवर, कपड़ा या कोई अन्य वस्तु दिखाई देती है, तो उसका अर्थ है कि आप अपने साथ भविष्य में होने वाली घटनाओं से अवगत हैं.

2-सफेद रंग शुद्धता, शांति, मासूमियत, गरिमा, जागरूकता और नई शुरूआत का प्रतीक माना जाता है . यदि कोई व्यक्ति अपने सपने में सफेद रंग, सफेद फूल, सफेद कपड़ा या खुद को सफेद बादलों में घिरा हुआ देखता है, तो उसके जीवन में कुछ नया और अच्छा हो सकता है. सपने में सफेद कपड़े का दिखना व्यक्ति की शादी का संकेत देता है.

3-काला रंग अशुभ होता है, यह रंग नकारात्मक का प्रतीक होता है. माना जाता है कि यदि व्यक्ति को सपने में काला रंग या काले रंग की कोई वस्तु दिखाई दे तो उसे शोक, अस्वीकृति, द्वेष, भय, चिंता, असंतोष, अपराध, मंदी आदि समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

4-लाला रंग का सपने में दिखाई देना नकारात्मकता का संकेत माना जाता है. यदि सपने में लाल रंग की कोई वस्तु, कपड़ा या खून दिखाई दे तो, भविष्य में अव्यवस्था, बीमारी, धोखेबाजी, लड़ाई-झगड़े जैसी अन्य परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

5-नीला रंग सकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है. यह रंग स्वास्थ्य, विचार, विश्वास, दयाभाव की तरफ सकारात्मक संकेत देता है. यदि किसी व्यक्ति को सपने में नीला रंग, नीले रंग की कोई वस्तु या नीले रंग का तालाब दिखाई देता है, तो यह भविष्य में आध्यात्मिक मार्गदर्शन और आशा का संकेत है.

जाने भगवान दत्तात्रेय के प्रेरक स्वरुप के बारे में

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -