आखिर क्या है होली में नारियल का मतलब
आखिर क्या है होली में नारियल का मतलब
Share:

जब होली का त्यौहार आता है तो हमे रंग गुलाल और डांस मस्ती धूम धड़ाका ही दिमाग में आता है लेकिन क्या आप ये जानते है कि, होली के दिन होलिका दहन में नारियल क्यों डालते है. अक्सर हम मस्ती और रंग में भरे माहौल में छोटी छोटी बातों पर ध्यान ही नहीं देते है. इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे है ऐसा क्यों किया जाता है.

कहा जाता है कि, नारियल के जरिये वायुमंडल के कष्टदायक स्पंदनों को खींचकर, उसके बाद उसे होली के पांचवें दिन (रंगपंचमी) की अग्नि में डाला जाता है. इस कारण नारियल में संक्रमित हुए कष्टदायक स्पंदन होली की तेजोमय शक्ति की सहायता से नष्ट होते हैं व वायुमंडल की शुद्धि होती है. वही गुलाल उड़ाने से भी देवता प्रसन्न होते है. आप सभी जानते है कि, होली और रंग पंचमी के दिन हर कोई रंग में डूबा रहता है. होली पर लोग एक-दूसरे को जमकर रंग लगाते है महिलाएं, युवतियां, युवा, बच्चे, बुजुर्ग सुबह ही टोलियां बनाकर दोस्तों एवं रिश्तेदारों को रंग-गुलाल लगाने के लिए निकल पड़ते है.

ख़ास बात यह है कि, होली का त्यौहार साम्प्रदायिक सौहार्द और मस्ती के बीच मनाया जाता है. इस दिन दुश्मनी भूलकर भी सभी लोग एक दूसरे के गले लगकर होली की शुभकामना देते है और खूब गुलाल उड़ाते है. अक्सर हमने देखा है कि, कई लोग रंगो से परहेज करते है लेकिन वह भी इस दिन होली की मस्ती में और रंग में डूब जाते है.

ये भी पढ़े

बिग बॉस कंटेस्टेंट विकास गुप्ता अस्पताल में भर्ती

तेजी से वायरल हो रहा है जेनिफर का ये वीडियो

एक एपिसोड को 3 घंटे में पूरा करना सबसे खूबसूरत अनुभव- करण टेकर

चार्ली चौहान ने फिर शेयर की अपनी हॉट तस्वीर

 

बॉलीवुड और हॉलीवुड से जुडी चटपटी और मज़ेदार खबरे, फ़िल्मी स्टार की जिन्दगी से जुडी बातें, आपकी पसंदीदा सेलेब्रिटी की फ़ोटो, विडियो और खबरे पढ़े न्यूज़ ट्रैक पर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -