क्या बिना किसी सुरक्षा के s*x करने से हो सकती है बीमारी?
क्या बिना किसी सुरक्षा के s*x करने से हो सकती है बीमारी?
Share:

असुरक्षित यौन संबंध से विभिन्न स्वास्थ्य जोखिम और बीमारियाँ हो सकती हैं। इन संभावित परिणामों से अवगत रहना और अपने स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए उचित सावधानी बरतना आवश्यक है। इस लेख में हम बिना किसी सुरक्षा के यौन संबंध बनाने से होने वाली बीमारियों और सुरक्षित यौन व्यवहार के महत्व के बारे में जानेंगे।

यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई)

बिना सुरक्षा के सेक्स करने से यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) फैल सकता है। इन संक्रमणों में शामिल हैं:

1. एचआईवी/एड्स

ह्यूमन इम्यूनोडेफिशिएंसी वायरस (एचआईवी) किसी संक्रमित साथी के साथ असुरक्षित यौन संबंध के माध्यम से हो सकता है। यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाए, तो एचआईवी एक्वायर्ड इम्यूनोडेफिशिएंसी सिंड्रोम (एड्स) में बदल सकता है, जो एक गंभीर और संभावित घातक स्थिति है।

2. क्लैमाइडिया

क्लैमाइडिया सबसे आम एसटीआई में से एक है और अगर तुरंत इलाज न किया जाए तो यह विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। इससे पुरुषों और महिलाओं दोनों में बांझपन हो सकता है।

3. सूजाक

गोनोरिया एक अन्य जीवाणु संक्रमण है जो असुरक्षित यौन संबंध के माध्यम से फैल सकता है। यह जननांग पथ, मलाशय और गले को प्रभावित कर सकता है।

4. सिफलिस

सिफलिस एक जीवाणु संक्रमण है जो उपचार न किए जाने पर कई चरणों में बढ़ सकता है। इससे हृदय और मस्तिष्क को नुकसान सहित गंभीर जटिलताएँ हो सकती हैं।

5. हरपीज

हर्पीस सिम्प्लेक्स वायरस (एचएसवी) दर्दनाक जननांग या मौखिक घावों का कारण बन सकता है। यह जीवन भर शरीर में रहता है और बार-बार होने वाले प्रकोप का कारण बन सकता है।

अनियोजित गर्भधारण

असुरक्षित यौन संबंध बनाने से अनियोजित गर्भधारण का भी खतरा रहता है। इसके महत्वपूर्ण भावनात्मक, वित्तीय और स्वास्थ्य संबंधी प्रभाव हो सकते हैं।

1. गर्भनिरोधक तरीके

अनियोजित गर्भधारण को रोकने के लिए प्रभावी गर्भनिरोधक तरीकों का उपयोग करना महत्वपूर्ण है। इनमें कंडोम, जन्म नियंत्रण गोलियाँ, अंतर्गर्भाशयी उपकरण (आईयूडी) और बहुत कुछ शामिल हैं।

अन्य स्वास्थ्य जोखिम

एसटीआई और अनियोजित गर्भधारण के अलावा, असुरक्षित यौन संबंध अतिरिक्त स्वास्थ्य जोखिम पैदा कर सकता है:

1. पेल्विक सूजन रोग (पीआईडी)

पीआईडी ​​अनुपचारित एसटीआई के परिणामस्वरूप हो सकता है और महिलाओं में क्रोनिक पेल्विक दर्द और बांझपन का कारण बन सकता है।

2. मूत्र पथ संक्रमण (यूटीआई)

असुरक्षित यौन संबंध से यूटीआई का खतरा बढ़ सकता है, जो दर्दनाक हो सकता है और चिकित्सा उपचार की आवश्यकता हो सकती है।

3. सर्वाइकल कैंसर

ह्यूमन पेपिलोमावायरस (एचपीवी) के कुछ प्रकार गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर का कारण बन सकते हैं। एचपीवी यौन संपर्क के माध्यम से प्रसारित हो सकता है।

सुरक्षित सेक्स का महत्व

खुद को और अपने साथी को इन संभावित स्वास्थ्य जोखिमों से बचाने के लिए सुरक्षित यौन संबंध बनाना आवश्यक है। यहां कुछ प्रमुख विचार दिए गए हैं:

1. कंडोम का उपयोग

लगातार और सही ढंग से कंडोम का उपयोग करने से एसटीआई और अनियोजित गर्भधारण का खतरा काफी हद तक कम हो सकता है।

2. नियमित एसटीआई परीक्षण

एसटीआई के लिए नियमित रूप से परीक्षण करवाना, खासकर यदि आपके कई यौन साथी हैं, तो शीघ्र पता लगाने और उपचार के लिए महत्वपूर्ण है।

3. खुला संचार

यौन स्वास्थ्य और सुरक्षा के बारे में अपने साथी के साथ खुला और ईमानदार संचार बनाए रखना एक स्वस्थ यौन संबंध के लिए आवश्यक है। असुरक्षित यौन संबंध एसटीआई, अनियोजित गर्भधारण और अन्य जटिलताओं सहित कई स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दे सकता है। अपने और अपने साथी के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए, सुरक्षित यौन व्यवहार को प्राथमिकता दें, जिसमें कंडोम का उपयोग, नियमित एसटीआई परीक्षण और यौन स्वास्थ्य के बारे में खुला संचार शामिल है।

आज इस राशि के लोग बकाया वसूली के अपने प्रयासों में होंगे सफल, जानें अपना राशिफल

इस राशि के लोग आज बिजनेस ट्रैवल में होंगे सफल, जानें अपना राशिफल

इस राशि के लोग आज मिल सकते हैं पुराने कर्जों से मुक्त, जानें अपना राशिफल...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -