क्या होती है धर्म निरपेक्षता
क्या होती है धर्म निरपेक्षता
Share:

इस जगत में हम जात- पात ,धर्म ,वंश ,गोत्र आदि को लेकर अपने जीवन में उलझे से रहते है. और हमारा जीवन एक सीमित सी अवस्था में रह जाता है. और हम अपने जीवन में प्रगति की और नहीं बढ़ पाते उपेक्षा में ही लगे रहते है . व्यक्ति को अपने जीवन में कुछ करने के लिए किसी न किसी के साथ की आवश्यकता अवश्य होती है. क्योंकि एकता के बंधन में वो शक्ति होती है. जिससे हर कठिन से कठिन कार्य को हम आसानी से कर सकते है .

यहाँ धर्म निरपेक्षता से आशय यह है की- प्रत्येक भारतवासी अपने धर्म के नियम , रीति रिवाजों को अपनाये उनके अनुसार अपना कार्य करे पर किसी दूसरे धर्म की उपेक्षा न करे न ही उसकी निंदा करे .इस सम्पूर्ण भारत वर्ष का प्रत्येक व्यक्ति एकता में बंधा हुआ है हर जाती धर्म , संप्रदाय ,वंश आदि को अपनी -अपनी एक परम्परा को अपनाने का पूर्ण अधिकार प्राप्त है .

किसी ने कहा है- मजहब नहीं सिखाता आपस में बैर करना . 

इस भारत की मिट्टी में हम सब पले, बड़े हुए ,और आज भी उसी मिट्टी के आधीन है पर धर्म जाती को लेकर क्यों लड़ रहे है .हम सब यह तो कह देते है की -हम सब एक है , हम सब भारतीय है, पर जात, पात ,धर्म ,वंश , संप्रदाय को लेकर क्यों लड़ते है . ये सब कहने से नहीं व्यक्ति के अंदर एकता का भाव अंतरात्मा से जगना चाहिए.सभी के बीच भाईचारा होना चाहिए , सुख दुःख में एक दूसरे का साथ देना चाहिए. यही होती है व्यक्ति के जीवन में एकता .

हम मंदिर , मस्जित , गुरुद्वरा , रोज ही जाते है और अपने - अपने इष्ट की आराधना करते है. पर यदि दूसरों के प्रति हमारे भाव अच्छे नहीं है तो हमारे सारे धर्म - कर्म व्यर्थ है . अरे आपने तो देखा होगा की एकता तो पशु -पक्षीयों में भी होती है. वे एक दूसरे का साथ नहीं छोड़ते और हम मानव जाती के होते हुए यह कह देते है.की हम सब अनेकता में एकता के साथ जी रहे है पर कहे गए वचनों को क्यों नहीं निभाते ?ऐसा क्यों?

इन सभी चीजों से आप उभरो जीवन में एकता का भाव सीखो मन और आत्मा का शुद्धीकरण करो इससे आपके जीवन में प्रगति ही होगी आप विकास ही करोगें और जीवन में पदोन्नति को हासिल करोगे .

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -