जाने कैसी होगी नए अमेरिकी राष्ट्रपति की कार
जाने कैसी होगी नए अमेरिकी राष्ट्रपति की कार
Share:

नई दिल्ली : दुनिया के ताकतवर व्यक्ति अमेरिका के राष्ट्रपति की सुरक्षा में कौन सी कार होती है आज हम आपको बताते है। हाल में संपन्न हुए चुनाव में ट्रम्प में ने जीत हासिल की है और रिपोर्ट्स के मुताबिक नए कमांडर-इन-चीफ के लिए नई 'बीस्ट' कार तैयार की जा रही है।

वाइट हाउस में करीब 12 कारों को तैनात किया जाता है, जो अमेरिकी राष्ट्रपति की सुरक्षा में रहती हैं। हर एक कार को तैयार करने में करीब 1.5 मिलियन डॉलर की रकम खर्च होती है। सूत्रों के नई 'बीस्ट' कार को तैयार करने का जिम्मा जनरल मोटर्स को दिया गया है। क्योंकि जनवरी में नए राष्ट्रपति को अपना कार्यभार संभालना है।

सूत्रों की माने तो इस कार को तैयार करने के लिए कंपनी को 15 मिलियन डॉलर यानी करीब करीब 100 करोड़ रुपये की राशि अदा की गई है। वर्तमान में बराक ओबामा द्वारा फिलहाल इस्तेमाल की जा रही कार का वजन करीब 8 टन है। इसकी वजह इस कार की हथियार बंद फ्रेमिंग है।

इस कार के दरवाजे 8 इंच मोटे हैं। हर दरवाजे बोइंग 747 जेट की तरह हैं, जो अमेरिका के राष्ट्रपति को किसी केमिकल और बायलॉजिकल अटैक से बचाते हैं। इस कार में ऑक्सीजन सप्लाइ यूनिट भी है, जो किसी आपातस्थिति में पूरी गाड़ी को सील करने के बाद भी अंदर बैठे लोगों को घुटन से बचाती है। वैसे कार के टायर 'केवलार' कोटेड हैं, जिसके चलते यह पंचर नहीं होते यदि टायर पंचर हो भी जाएं तो रिम इतने मजबूत हैं कि इस कार को चलने में कोई खास परेशान नहीं होती।

इस कार की अधिकतम गति 60 किमी प्रतिघंटा है। यह गाड़ी किसी भी हालत में चल सकती है।इस कार में नाइट विजन कैमरे, जीपीएस ट्रैकिंग, गन्स, आंसू गैस के गोलों और सैटेलाइट कॉम्युनिकेशन्स की व्यवस्था की गई है। यही नहीं प्रेजिडेंट के ब्लड ग्रुप के दो पॉइंट्स की भी व्यवस्था की गई है ताकि किसी आपातकालीन स्थिति में रक्त चढ़ाया जा सके।

होंडा ने पेश की पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी डब्ल्यूआर-वी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -