क्या हो 40 साल की महिलाओ के लिए महत्वपूर्ण आहार
क्या हो 40 साल की महिलाओ के लिए महत्वपूर्ण आहार
Share:

आज हम 40 की उम्र में कदम रखने जा रही या 40 की हो चुकी महिलाओं के डायट से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण बदलावों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो उन्हें न सिर्फ शरीरिक रूप से स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं, बल्कि मानसिक स्वास्थ के लिए भी फायदेमंद होते हैं.

1-भारतीय महिलाओं में आयरन और कैल्शियम की कमी आमतौर पर पाई ही जाती है. इसलिए 40 की उम्र में आने पर एक बार इन दोनों का टेस्ट जरूर करा लें और अपने खानपान में ऐसी चीजें शामिल करें, जिनमें कैल्शियम और आयरन की मात्रा अधिक हो. कोशिश करें कि इन्हें प्राकृतिक स्रोतों से ही प्राप्त करें, लेकिन यदि डॉक्टर इनकी गोलियां लेने को कहें तो इनसे भी परहेज न करें.

2-शोध बताते हैं कि रोजाना वजन जांचना कुछ लोगों को अपना वजन नियंत्रित रखने में मदद कर सकता है, लेकिन 40 की उम्र के बाद यह काम करना लाभदायक साबित नहीं होता है. विशेषज्ञ बताते हैं कि महिलाओं में 40 की उम्र के बाद कई हॉर्मोन संबंधी बदलाव होते हैं, जिसके चलते वजन में परिवर्तन होना लाजिमी होता है. तो ऐसे में खानपान पर ध्यान और नियमित व्यायम भर काफी होता है. रोजाना अपना वजन नापना ऐसे में आवश्यक नहीं होता है. इससे मानसिक तौर पर असहजता होती है.

3-लोगों में एक आम धारणा होती है कि वे यदि थोड़ी ज्यादा एक्सरसाइज कर लेंगे तो उनके द्वारा खाया गया ज्यादा कैलोरी वाला भोजन भी मोटापा नहीं बढ़ाएगा और न ही इससे कोई समस्या होगी. दरअसल उम्र के साथ शरीर की शक्ति भी कम होती जाती है और शरीर को सभी चीजों की संतुलित मात्रा की जरूरत होती है. ऐसे में डाइट और एक्सरसाइज दोनों का संतुलन जरूरी होता है.

दिल को स्वस्थ रखने के लिए खाये सरसो तेल और हल्दी एक साथ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -