क्या है ‘ग्रीन डेटिंग’? भारत में बढ़ रहा है इसका चलन
क्या है ‘ग्रीन डेटिंग’? भारत में बढ़ रहा है इसका चलन
Share:

हाल ही में 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया था तथा इस वर्ष कपल्स भी पर्यावरण को लेकर जागरूकता बढ़ाते नजर आए। यहां तक कि जो लोग ऑनलाइन डेटिंग करना पसंद करते हैं, उन्होंने इस बात को व्यक्त किया कि वे पार्क में घूमना, आउटडोर एक्टिविटीज में पार्ट लेना या अपने पड़ोस में वॉक करना अधिक पसंद करते हैं। ऐसा भी सामने आया है कि कपल्स ने एक-दूसरे को तोहफे के रूप में पर्यावरण को सुरक्षित रखने वाली चीजें उपहार में दी, जो ग्रीन डेटिंग के रूप में ट्रेंड में सामने आया। इन दिनों भारत में ‘ग्रीन डेटिंग’ का चलन जोर पकड़ रहा है। महिला डेटिंग ऐप, बम्बल के डेटा से पता चलता है कि भारत में ‘पर्यावरणवाद’ का बैज प्रोफाइल के लिए सबसे अधिक पसंद किये जाने वाले बीजों में से एक है। तकरीबन एक चौथाई (28 प्रतिशत) से ज्यादा लोगों में से जिन्होंने हाल ही में अपने डेटिंग प्रोफाइल में बैज जोड़े हैं, ने ‘पर्यावरणवाद’ का चयन किया. लोग अपने साथी के साथ खुली हवा तथा हरेभरे माहौल में घुमाना पसंद कर रहे हैं. यही है ग्रीन डेटिंग...

तोहफे का बढ़ा है चलन:-
पर्यावरण को सुरक्षित रखना हर किसी का कर्तव्य है तथा यदि आप अपने पार्टनर को इसकी महत्वत्ता समझाते हैं, तो उन्हें भी यह जानकर बहुत अच्छा लगता है। इन दिनों कई कपल्स डेटिंग के चलते अपने पार्टनर को रियूजेबल कॉफी मग, सस्टेनेबल बैग्स या इनडोर प्लांट्स गिफ्ट करते हैं क्योंकि यह उनके भीतर केवल पर्यावरणवाद को ही बढ़ावा नहीं देता है बल्कि उस मार्ग पर चलने के लिए प्रोत्साहित भी करता है।

पिकनिक है बढ़िया आउटडोर:-
कब आपने अंतिम बार किसी पार्क में चादर बिछाकर अपने मित्रों के साथ पिकनिक एन्जॉय की थी। जिस जमाने में लोग सबसे अधिक कैफे या रेस्टोरेंट में बैठना पसंद करते हैं, आप अपने पार्टनर के साथ आउटडोर गार्डन पिकनिक प्लान कर सकते हैं, जो उन्हें आपकी पर्यावरण के प्रति जागरूकता से इम्प्रेस करने में सहायता करेगी। 

रोमांटिक वॉक और साइकिलिंग में भी दिलचस्पी:-
आपने देखा होगा कि इन दिनों लोग कहीं भी घूमने जाते हैं, तो साइकिलिंग करना पसंद करते हैं, जो उन्हें खूबसूरत नजारे को एन्जॉय करने तथा हेल्दी रहने का पूरा अवसर देती है। कार में बैठे रहना एवं ट्रैफिक में फंसे रहना बहुत बोरिंग भी हो सकता है। इसके स्थान पर आप भी एडवेंचर के रूप में साइकिलिंग डेट को चुन सकते हैं। इससे आपकी जीवनशैली में ही परिवर्तन नहीं आता, बल्कि पहले से अधिक एक्टिव रहने लगते हैं। जो देखकर आपकी पार्टनर खुश अवश्य होगी।

पर्यावरण को इस प्रकार अहमियत देते हैं कपल्स:-
इन दिनों कपल्स अपने घरों में अधिक से अधिक पेड़-पौधे लगाने चाहते हैं। यहां तक कि कई लोग अपने जन्मदिन पर वृक्ष लगाने का काम करते हैं तथा इसके लिए अपने साथी को भी प्रेरित करते हैं। आपने देखा होगा कि अब जब भी साथी कोई फ्लैट देखने जाते हैं, तो वे वृक्षों के लिए एक जगह और अपने आसपास हरियाली अवश्य तलाशते हैं तथा यदि उन्हें उस प्रकार का वातावरण नहीं नजर आता तो इस प्रकार के घर लेने में वे हिचकते हैं।

यात्रियों के लिए बड़ी खबर, अब ट्रेन से एक्स्ट्रा सामान ले जाने पर नहीं लगेगा चार्ज

डाइबिटीज पर आई डराने वाली रिपोर्ट, लाखों बच्चे हुए शिकार

पाकिस्तान ने सिख तीर्थयात्रियों को ज़ारी किया वीजा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -