क्या होते हैं सिस्टिक एक्ने? जो स्किन के लिए है खतरनाक
क्या होते हैं सिस्टिक एक्ने? जो स्किन के लिए है खतरनाक
Share:

मौसम के बदलते साथ, त्वचा समस्याओं का सामना करना काफी सामान्य होता है, जैसे कि एक्ने, रैशेज, और पिंपल्स। एक्ने की तरह, सिस्टिक एक्ने भी त्वचा की एक सामान्य समस्या है, जिसमें दर्दनाक और जिद्दी मुहांसे होते हैं। सिस्टिक एक्ने त्वचा के नीचे गहराई में होते हैं और इसमें पस भर जाती है, जो फिर फुंसी का रूप लेती है। इसे ठीक करने के लिए कुछ प्राकृतिक उपाय हो सकते हैं।

सिस्टिक एक्ने के कारण:
सिस्टिक एक्ने के होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। इसमें ऑयल और डेड सेल्स त्वचा के छिद्रों को बंद कर देते हैं, जिसके परिणामस्वरूप रोम छिद्रों के साथ बैक्टीरिया त्वचा के अंदर प्रवेश कर जाते हैं। इससे एक्ने में दर्द, सूजन, और इंफेक्शन हो सकता है।

सिस्टिक एक्ने का उपाय:
एप्पल साइडर विनेगर: एप्पल साइडर विनेगर में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो त्वचा में से बैक्टीरिया को हटाते हैं। आप इसे पानी में मिलाकर चेहरे को धो सकते हैं।

बर्फ लगाना: बर्फ का इस्तेमाल करके त्वचा की सूजन और दर्द को कम किया जा सकता है। इसे सूती कपड़े में लपेटकर चेहरे पर लगाया जा सकता है।

हल्दी: हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो त्वचा में संक्रमण को कम कर सकते हैं। इसे थोड़ा सा गुलाबजल के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाया जा सकता है।

सिस्टिक एक्ने को ठीक करने के लिए ये प्राकृतिक उपाय उपयुक्त हो सकते हैं। लेकिन यदि समस्या गंभीर है, तो डॉक्टर से सलाह लेना भी महत्वपूर्ण है।

Google भारत में ला रहा ऐसा AI, जो X-Ray देखकर बता देगा बीमारी

एआई मृत लोगों को जीवन में वापस ला रहा है! मनुष्य के मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव

अत्यधिक पिस्ता खाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है, खासकर ये

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -