लोहड़ी के त्योहार पर इन पकवानों के साथ करें मेहमानों का स्वागत, इन्हें खाकर उंगलियां चाटते रह जाएंगे लोग
लोहड़ी के त्योहार पर इन पकवानों के साथ करें मेहमानों का स्वागत, इन्हें खाकर उंगलियां चाटते रह जाएंगे लोग
Share:

सांस्कृतिक समृद्धि से जुड़ा त्योहार लोहड़ी आने ही वाला है। जैसे ही आप इस फसल उत्सव की गर्मजोशी और खुशी का जश्न मनाने के लिए तैयार होते हैं, मेहमानों का स्वागत करने का इससे बेहतर तरीका क्या हो सकता है कि वे अनोखे व्यंजन परोसें जो उन्हें अपनी उंगलियां चाटने पर मजबूर कर दें? यहां पाक व्यंजनों की एक क्यूरेटेड सूची दी गई है जो निश्चित रूप से आपके लोहड़ी उत्सव को बढ़ा देगी।

1. मक्की दी रोटी और सरसों दा साग: एक पारंपरिक जोड़ी

मक्की दी रोटी (कॉर्नब्रेड) और सरसों दा साग (सरसों का साग) के क्लासिक संयोजन के साथ परंपरा को अपनाएं। इस पंजाबी व्यंजन का दमदार स्वाद इसे लोहड़ी उत्सव के लिए एक आदर्श विकल्प बनाता है।

2. गजक और रेवड़ी: हर टुकड़े में मिठास

कोई भी लोहड़ी उत्सव गजक और रेवड़ी के मीठे स्वाद के बिना पूरा नहीं होता है। ये तिल और गुड़ न केवल फसल का प्रतीक हैं बल्कि उत्सवों में एक सुखद मिठास भी जोड़ते हैं।

2.1. तिल के लड्डू: तिल के गुणों का स्वाद लें

तिल के लड्डू, मीठे तिल के बीज के गोले का आनंद लें जो आपके मुंह में पिघल जाते हैं। ये छोटे-छोटे व्यंजन युवा और वृद्ध दोनों के बीच लोकप्रिय हैं।

3. लोहड़ी स्पेशल चिक्की: स्वादिष्ट और पौष्टिक

मूंगफली, बादाम और तिल से बनी विभिन्न प्रकार की चिक्कियों के साथ उत्सव के उत्साह को बढ़ाएँ। ये पौष्टिक व्यंजन पोषण की खुराक प्रदान करते हुए एक आनंददायक क्रंच प्रदान करते हैं।

4. भांगड़ा बाइट्स: मसालेदार और तीखा नाश्ता

भांगड़ा की विविधता के साथ अपने लोहड़ी समारोह में मसाले का स्पर्श जोड़ें। मसाला मूंगफली से लेकर मसालेदार झालमुड़ी तक, ये स्नैक्स पारंपरिक नृत्य का आनंद लेते हुए खाने के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं।

4.1. चाट कॉर्नर: आत्मा के लिए चटपटी बातें

पापड़ी चाट, आलू टिक्की और दही पूरी जैसी पसंदीदा चीज़ों के साथ एक चाट कॉर्नर स्थापित करें। ये चटपटे व्यंजन बहुत सारे स्वाद लाते हैं जो उत्सव के माहौल को पूरक बनाते हैं।

5. लोहड़ी मॉकटेल: उत्सव की शुभकामनाएं

जीवंत लोहड़ी-थीम वाले मॉकटेल के साथ उत्सव का आनंद उठाएं। गन्ने के रस से लेकर अनार की फ़िज़ तक, ये ताज़ा पेय आपकी महफ़िल में एक रंगीन स्पर्श जोड़ते हैं।

6. बोनफायर बिरयानी: एक स्वादिष्ट दावत

अलाव बिरयानी के भाप से भरे बर्तन के साथ पारंपरिक अलाव को दावत में बदलें। सुगंधित मसालों से भरपूर, यह बिरयानी लोगों को खुश करने वाली है जो लोहड़ी के सार को समेटे हुए है।

7. लोहड़ी कपकेक: एक ट्विस्ट के साथ मिठाई

खाने योग्य अलाव और गन्ने के टॉपर्स से सजे लोहड़ी-थीम वाले कपकेक से अपने मेहमानों को आश्चर्यचकित करें। ये मिठाइयाँ न केवल देखने में आकर्षक हैं बल्कि स्वादिष्ट भी हैं।

7.1. गुड़ आइसक्रीम: दावत का शानदार समापन

भोजन को घर पर बनी गुड़ की आइसक्रीम के एक स्कूप के साथ समाप्त करें। गुड़ की प्राकृतिक मिठास इस ठंडे आनंद में एक अनूठा स्पर्श जोड़ती है।

8. संगीतमय मिठाई: लोहड़ी से प्रेरित मिठाइयाँ

संगीत वाद्ययंत्र के आकार की मिठाई की एक थाली पेश करें, जो आपके मीठे प्रसाद में एक रचनात्मक और विषयगत तत्व जोड़ती है।

9. लोहड़ी गेम्स स्नैक स्टेशन: चलते-फिरते बाइट्स

पॉपकॉर्न, भुना हुआ मखाना और मिश्रित मेवों जैसे चलते-फिरते स्नैक्स के साथ एक स्नैक स्टेशन बनाएं। जीवंत लोहड़ी खेलों में भाग लेते हुए खाने के लिए बिल्कुल उपयुक्त।

10. लोहड़ी पॉप्सिकल्स: हर किसी के लिए फ्रोजन फन

गुड़ (गुड़) और केसर (केसर) जैसे स्वादों में घर पर बने लोहड़ी पॉप्सिकल्स के साथ सर्दियों की ठंड को मात दें। ये जमे हुए व्यंजन सभी उम्र के लोगों के लिए एक सुखद आश्चर्य हैं। जैसे ही आप लोहड़ी के उत्सव की भावना की शुरुआत करने की तैयारी करते हैं, इन स्वादिष्ट व्यंजनों को अपने उत्सव का मुख्य आकर्षण बनने दें। पारंपरिक क्लासिक्स से लेकर रचनात्मक आधुनिक ट्विस्ट तक, यह प्रसार आपके मेहमानों को हर पल आनंदित करता रहेगा। लोहड़ी की शुभकामनाएँ!

जानिए क्यों खास है आज का दिन?

आज ही के दिन कांग्रेस कमेटी ने स्वीकार किया था भारत का विभाजन, जानिए इतिहास

T20 वर्ल्ड कप 2024 का शेड्यूल आया सामने ! इस दिन होगा भारत-पाक का हाई वोल्टेज मुकाबला

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -