अगर आपको भी बार-बार लगती है भूख तो इन टिप्स को करें फॉलो
अगर आपको भी बार-बार लगती है भूख तो इन टिप्स को करें फॉलो
Share:

क्या आप उस लिस्ट में शामिल है जिसमे लोगों को हर समय और बार-बार भूख लगती है? अगर हाँ तो यह एक गंभीर समस्या हो सकती है। जी हाँ, अक्सर लोगों को नाश्ता और खाना खाने के बाद भूख नहीं लगती है, लेकिन कई लोग ऐसे हैं जो हमेशा भूखे नजर आते हैं और वह हर वक्त कुछ ना कुछ खाने को खोजते रहते हैं। जी हाँ और अगर आपको बार-बार भूख लगती है तो ऐसे में इसके पीछे आपका खान-पान है। जी दरअसल, ऐसा इसलिए आपके साथ हो रहा है क्योंकि आप सहीं मात्रा में प्रोटीन और फाइबर युक्त भोजन नहीं ले रहे है। जी दरअसल कई बार ऐसा होता है कि हम अपने टेस्ट के चलते हमारे शरीर को पोषक देने वाले भोजन नहीं लेते है और कुछ भी जो हमें पसंद है, उसे खा लेते है। वहीं ऐसा करने से हमारे शरीर को सही ढ़ंग से प्रोटीन और फाइबर नहीं मिल पाते है जिस कारण हमें बार-बार भूख लगने लगती है। केवल यही नहीं बल्कि इसके अलावा कई और कारण होते है जैसे सही से नींद का न आना और किसी बात पर परेशान रहना जिससे आपको बार-बार भूख लगती है।

किस कारण आपको ज्यादा लगती है भूख?- जी दरअसल ऐसा जब कभी भी आपको होता है तो आप मानकर चले की आप अपने भोजन में सही से प्रोटीन नहीं ले रहे है। जी हाँ और इस तरीके से आपके बार-बार भूख लगने के पीछे यही एक मुख्य कारण हो सकता है। आपके द्वारा रिफाइंड कार्ब्स को ज्यादा लेने पर भी यह समस्या हो सकती है। केवल इतना ही नहीं बल्कि आपके पानी के कम पीने के वजह से और अपने डाइट में फैट और फाइबर के कम लेने के कारण भी यह समस्या हो सकती है। इसी के साथ अगर आप में अनिद्रा की बीमारी है या आप किसी बात या चीज को लेकर डिस्ट्रेक्टेड है तो ऐसे में भी आपको बार-बार भूख लगने की समस्या होती है।

क्या है इसे ठीक करने का तरीका?- इस समस्या को दूर करने के लिए आपको कुछ स्टे्प्स को फॉलो करना होगा। जी दरअसल इस परेशानी से दूर होने के लिए आपको अपने डाइट में अदरक, दालचीनी, हरी मिर्च और लहसुन के इस्तेमाल को बढ़ाना होगा। केवल इतना ही नहीं बल्कि कम कैलोरी वाले भोजन करने से आपको बार-बार भूख लगती है, ऐसे में आपको अपने कैलोरी की मात्रा को बढ़ाना होगा। इसके अलावा आप नाश्ते में प्रोटीन और फाइबर युक्त आहार को भी ले सकते है। इसी के साथ अगर आप सुबह का नाश्ता नहीं करते है तो ऐसे में आप नाश्ता किया कीजिए।

अगर आप भी रोक लेते हैं यूरिन तो बड़ी मुसीबत को दे रहे हैं न्यौता

जानिए कोलन कैंसर के बारे में जिसने ले ली बॉलीवुड के दिग्गज सिंगर की जिंदगी

बरसात में नहीं होगी कोई बीमारी, इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए खाने में रोज शामिल करें ये चीजें

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -