विश्व आर्थिक मंच की वैश्विक लिंग अंतर रिपोर्ट 2021 में 28 पायदान पर पहुंचा भारत
विश्व आर्थिक मंच की वैश्विक लिंग अंतर रिपोर्ट 2021 में 28 पायदान पर पहुंचा भारत
Share:

भारत ने विश्व आर्थिक मंच (WEF) की वैश्विक लिंग अंतर रिपोर्ट 2021 में 28 स्थानों की गिरावट दर्ज की है, और अब दक्षिण एशिया में सबसे खराब प्रदर्शन करने वालों में से एक है, जो पड़ोसियों बांग्लादेश, नेपाल, भूटान, श्रीलंका और म्यांमार से पीछे है-यह अब 156 देशों के बीच 140 स्थान पर है। रिपोर्ट के मुताबिक, भारत ने अब तक अपने जेंडर गैप का 62.5 प्रतिशत बंद कर दिया है। ग्लोबल जेंडर गैप इंडेक्स 2020 में देश 153 देशों में 112वें स्थान पर रहा था। यह देखते हुए कि यह गिरावट आर्थिक भागीदारी और अवसर उपसूदेक्स पर भी हुई, हालांकि कुछ हद तक, रिपोर्ट में कहा गया है कि इस आयाम पर भारत का लैंगिक अंतर इस वर्ष 3 प्रतिशत तक बढ़ गया, जिससे आज तक 32.6 प्रतिशत का अंतर बंद हो गया।

सबसे अधिक गिरावट राजनीतिक सशक्तिकरण उपसूचकांक पर हुई, जहां भारत ने 13.5 प्रतिशत अंक का पीछे हटकर महिला मंत्रियों की संख्या में उल्लेखनीय गिरावट (2019 में 23.1 प्रतिशत से 2021 में 9.1 प्रतिशत) की। "इस गिरावट के ड्राइवरों में महिलाओं के श्रम बल की भागीदारी दर में कमी है, जो 24.8 प्रतिशत से गिरकर 22.3 प्रतिशत हो गई। इसके अलावा पेशेवर और तकनीकी भूमिकाओं में महिलाओं की हिस्सेदारी और घटकर 29.2 प्रतिशत रह गई।

रिपोर्ट में कहा गया है कि वरिष्ठ और प्रबंधकीय पदों पर महिलाओं की हिस्सेदारी भी कम है: इनमें से केवल 14.6 प्रतिशत महिलाएं हैं और महिला शीर्ष प्रबंधकों के पास केवल 8.9 प्रतिशत फर्म हैं। केवल एक-पाँचवाँ पुरुष है, जो इस संकेतक पर देश को वैश्विक स्तर पर सबसे निचले पायदान पर रखता है, उसने कहा कि महिलाओं के साथ भेदभाव स्वास्थ्य और उत्तरजीविता के आंकड़ों में भी परिलक्षित होता है। इस सबइंडेक्स में नीचे के पांच देशों में। जन्म के समय लिंगानुपात में व्यापक अंतर लिंग आधारित सेक्स-चयनात्मक प्रथाओं की उच्च घटनाओं के कारण है।

7 अप्रैल को लॉन्च होगा लोढ़ा डेवलपर्स का 2500 करोड़ रुपये का IPO, जानिए क्या है खास?

सरकार ने श्रम संहिताओं के कार्यान्वयन को 1 अप्रैल तक के लिए किया स्थगित

डॉ रेड्डीज लैब-सिप्ला ने एबीसीडी टेक्नोलॉजीज में निवेश करने के लिए किया समझौता

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -