दिल्ली-पंजाब सहित इन राज्यों में पड़ेगी गर्मी की मार, इन जगहों के लिए जारी हुआ रेड अलर्ट
दिल्ली-पंजाब सहित इन राज्यों में पड़ेगी गर्मी की मार, इन जगहों के लिए जारी हुआ रेड अलर्ट
Share:

भारत के अधिकतर राज्यों में इस समय भीषण गर्मी (Heat wave) का प्रकोप देखने के लिए मिल रहा है। इसकी वजह से लोगों को लू के थपेड़े झेलने के लिए भी मिल रहे हैं। हाल ही में भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया है कि आज भी कई राज्यों में लू का प्रकोप जारी रहेगा। इसके अलावा विभाग ने यह भी बताया है कि पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश स्थानों पर लू की स्थिति बने रहने की संभावना है। जबकि, पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश, जम्मू कश्मीर, दक्षिण हरियाणा, दिल्ली, पंजाब और विदर्भ में भी लू की स्थिति जारी रहेगी।

इसी के साथ आईएमडी ने अपने वेदर बुलेटिन में कहा कि अगले दो दिन के बाद इन प्रदेशों में तापमान नीचे गिरेगा और लू से राहत मिलेगी। आप सभी को बता दें कि भारत मौसम विज्ञान विभाग ने 16 मई तक केरल के एर्नाकुलम और इडुक्की जिलों के लिए रेड अलर्ट जबकि दक्षिणी जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

इन सभी के बीच, मुख्य सचिव वीपी जॉय ने जिलाधिकारियों की एक उच्चस्तरीय बैठक बुलाई और आवश्यकता पड़ने पर राहत शिविर स्थापित करने के निर्देश जारी किए। इस बैठक के दौरान मुख्य सचिव ने कोई भी आपात स्थिति होने की सूरत में लोगों को सूचित करने के लिए एक अलार्म प्रणाली स्थापित करने का भी निर्देश दिया। आप सभी को बता दें कि इससे पहले दिन में, मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि, 'शनिवार के लिए और इडुक्की के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया, जबकि तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलप्पुझा, कोट्टायम और त्रिशूर जिलों के लिए 16 मई तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।'

इसी के साथ आपको बता दें कि रेड अलर्ट चौबीस घंटों में 20 सेंटीमीटर से अधिक भारी से बहुत भारी बारिश का संकेत देता है। वहीं ऑरेंज अलर्ट का मतलब छह सेंटीमीटर से 20 सेंटीमीटर तक बहुत भारी बारिश है। इसके अलावा येलो अलर्ट का मतलब है छह से 11 सेंटीमीटर के बीच भारी बारिश। हाल ही में आईएमडी ने कहा कि केरल तट पर 40-50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है और मछुआरों को 16 मई तक समुद्र की तरफ न जाने की सलाह दी गई है। वहीं दूसरी तरफ अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल, लक्षद्वीप और तमिलनाडु और दक्षिण कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

इसके अलावा उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और तमिलनाडु के शेष हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। गोवा, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश, गोवा, मराठवाड़ा, तेलंगाना और पश्चिमी हिमालय के कुछ स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है।

मौसम का हाल: उत्तर और मध्य प्रदेश में तपाएगी गर्मी लेकिन यहाँ समय से पहले आ जाएगा मानसून

अभी और रुलाएगी झुलसाती गर्मी, लू को लेकर आज ‘येलो अलर्ट’ जारी

गर्मी से अभी राहत मिलने के आसार नहीं।।, इन राज्यों में अगले 4 दिनों तक लू का अलर्ट जारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -