फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, इन राज्यों में बारिश की संभावना
फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, इन राज्यों में बारिश की संभावना
Share:

नई दिल्ली: उत्तर भारत में तेज गर्मी का आरम्भ हो चुका है. हालांकि, पश्चिमी विभोक्ष के प्रभाव के चलते उत्तर भारत के कुछ प्रदेशों में मौसम करवट बदल सकता है. मौसम विभाग के अनुसार तो आज यानी 13 अप्रैल को मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ एवं महाराष्ट्र में तेज हवाओं के साथ बारिश होने के आसार हैं. इसके अतिरिक्त दिल्ली-एनसीआर में भी वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का प्रभाव देखने को मिलेगा, जिसकी वजह से 13 से 15 अप्रैल के बीच बादल छाए रहेंगे तथा हल्की वर्षा हो सकती है. 

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में अपनी धुरी के साथ, जो समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर है, तकरीबन 76 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 26 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में चल रहा है. वहीं चक्रवाती परिसंचरण के रूप में पश्चिमी विक्षोभ ईरान एवं आसपास के क्षेत्रों में औसत समुद्र तल से 3.1 और 12.6 किमी ऊपर है. इसके अतिरिक्त चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र दक्षिण पश्चिम राजस्थान एवं आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है. उपरोक्त चक्रवाती परिसंचरण से गुजरात एवं कोंकण के होते हुए एक निम्न दबाव की रेखा तटीय कर्नाटक तक बनी हुई है. बिहार एवं इससे जुड़े क्षेत्रों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. वहीं एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र मराठवाड़ा और इससे सटे महाराष्ट्र पर है.
 
दिल्ली में तेज गर्मी का दौर आरम्भ चुका है. इस वक़्त दिल्ली का अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बना हुआ है, जिसके कारण दिन में चिलचिलाती हुई गर्मी पड़ रही है. हालांकि, मौसम विभाग के अनुसार, 13 से 15 अप्रैल के बीच देश की राजधानी के मौसम में परिवर्तन देखने को मिल सकता है, जिसके चलते तेज हवाओं के साथ हल्की वर्षा होने का अनुमान है. IMD के मुताबिक, इस पूरे सप्ताह दिल्ली का अधिकतम तापमान 33 से 38 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. वहीं न्यूनतम तापमान 20 से 23 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने के आसार हैं. मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, अगले 24 घंटों के चलते आज यानी 13 अप्रैल को बीच मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, मराठवाड़ा एवं मध्य महाराष्ट्र में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश और तेज हवाएं (30-50 किमी प्रति घंटे) हो सकती हैं. वहीं आज गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा एवं अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में गरज के साथ हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है.

इसके अतिरिक्त 13 से 15 अप्रैल के बीच तेलंगाना, केरल, आंतरिक कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश एवं तमिलनाडु में गरज के साथ हल्की से मध्यम वर्षा एवं तेज हवाएं (30-50 किमी प्रति घंटे) हो सकती हैं. आज पश्चिमी हिमालय में छिटपुट हल्की वर्षा और बर्फबारी संभव है एवं 14 से 15 अप्रैल के बीच तीव्रता एवं फैलाव में उल्लेखनीय वृद्धि होने की उम्मीद है. 13 और 14 अप्रैल को जम्मू कश्मीर और 14 अप्रैल को हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी संभव है. 13 से 14 अप्रैल के बीच उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा एवं दिल्ली में छिटपुट गरज, बिजली और तेज़ हवाएँ चलने का अनुमान है. वहीं 13 से 15 अप्रैल के बीच राजस्थान में गरज, धूल भरी आँधी एवं बिजली गिरने के साथ हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है.  

छेड़छाड़ से परेशान लड़की ने बीच रास्ते कर डाली बदमाश की सैंडल से पिटाई, वायरल हुआ VIDEO

160 फीट गहरे बोरवेल में गिरा 6 वर्षीय मासूम, 17 घंटे से चल रहा है रेस्क्यू

'BJP आ गई तो पहले मेरा...', इमरान मसूद के भड़काऊ बयान पर चुनाव आयोग पहुंची भाजपा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -