कैसे रखे जाते हैं साइक्लोन्स के नाम?
कैसे रखे जाते हैं साइक्लोन्स के नाम?
Share:

साइक्लोन्स को देशों के मौसम विभाग की ओर से नाम दिया जाता है. कई बार तो इनके बड़े अनोखे नाम होते हैं जैसे सुनामी, वरदा, हुदहुद, इरमा, फेलिन, लेहर आदि.

ओखी - 'ओखी' तूफ़ान का नाम बंगलादेश का दिया हुआ है, जिसका बंगला में अर्थ होता है 'आँख'. यह अरब सागर में आने वाले तेज चक्रवातों में से एक है.

नीलोफर - साल 2014 में इस चक्रवात तूफ़ान ने भारत और पाकिस्तान के कई हिस्सों को प्रभावित किया था. इसका नाम पाकिस्तान ने सुझाया था.

इरमा - अगस्त 2017 में अमेरिका में आये इस शक्तिशाली तूफ़ान का नाम एक फिक्शनल कैरेक्टर के नाम पर रखा गया. हैरी पॉटर में 'इरमा पिंस' नाम की एक महिला कैरेक्टर के नाम पर इसका नाम 'इरमा' रखा गया.

वरदा - 2016 में तमिलनाडु को वरदा चक्रवात का सामना करना पड़ा था. वार्ड का अर्थ दरअसल लाल गुलाब होता है. 'वरदा' नाम पाकिस्तान ने दिया था.

फैलिन - यह तूफान अक्टूबर 2013 को आंध्रप्रदेश के समुद्री तट पर आया था. चक्रवात को फैलीन नाम (जिसका अर्थ होता है नीलम) थाईलैंड द्वारा दिया गया था.

हुदहुद - साल 2014 मेङ आंध्रप्रदेश और नेपाल मे आये 'हुदहुद' तूफ़ान ने भारी तबाही मचाई थी. ओमान ने इस चक्रवात का नाम एक पक्षी के नाम पर 'हुदहुद' दिया था.

लहर - इस चक्रवात ने साल 2013 में मुख्य रूप से  अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह और आंध्रप्रदेश  को प्रभावित किया था. इस चक्रवात का नाम भारत ने ही रखा था.

सुनामी - सुनामी शब्द जापानी भाषा के दो शब्द 'सु' और 'नामी' से बना है. 'सु' का अर्थ 'बंदरगाह' और नामी का अर्थ 'तरंग' है और इस प्रकार सुनामी का अर्थ 'बंदरगाह तरंग' है. 2004 में हिन्द महासागर मे आयी सुनामी ने भारत सहित कई देशों में तबाही मचाई थी. 

महासेन - 2013 में श्रीलंका सरकार ने एक तूफ़ान का नाम 'महासेन' रख दिया था, जिसको लेकर काफी विवाद भी हुआ था. बाद में सरकार ने यह नाम वापस  ले लिया और  उसे बदलकर 'वियारु' रख दिया.

हुदहुद...सुनामी...ओखी : कहाँ से आती है, कहाँ को जाती है?

भारतीय लड़के और इटेलियन लड़की की लव स्टोरी है गजब, ऐसी की शादी

घुटनो तक लम्बा है प्राइवेट पार्ट, नर्क से बदत्तर हो चुकी है ज़िंदगी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -