ALERT: मुंबई में आज आसमान से बरसेगी आफत, समुद्र भी दिखाएगा रौद्र रूप

Jul 09 2019 12:47 PM
ALERT: मुंबई में आज आसमान से बरसेगी आफत, समुद्र भी दिखाएगा रौद्र रूप

मुंबई: पिछले कुछ दिनों में मुंबई में बारिश ने भारी तबाही मचाई है, जिसमें लगभग 50 लोगों की जान चली गई और मुंबई समेत आस-पास के क्षेत्रो में जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ, किन्तु बारिश से मची तबाही अभी समाप्त नहीं हुई है. दरअसल, आज मुंबई में बारिश के साथ ही अब हाई टाइड का अलर्ट जारी कर दिया गया है.

मौसम विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के मुताबिक, आने वाले दिनों में यहां से भारी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है. मुंबई में आज 24 घंटे में 200 मिमी बारिश हो सकती है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने हाई टाइड का अलर्ट भी जारी कर दिया है. मौसम विभाग के मुताबिक मुंबई में मंगलवार को 5:45 बजे के आसपास हाई टाइड आने की आशंका है. इस दौरान 4.74 मीटर तक ऊंची लहरें उठ सकती हैं. उल्लेखनीय है कि हाई-टाइड आना, यानि समुद्र के जल स्तर में हर पल परिवर्तन आना.

दरअसल, हाई-टाइड के दौरान चंद्रमा और सूर्य से गुरुत्वाकर्षण बल उत्पन्न होता है, जिससे समुद्र का जल स्तर घटने-बढ़ने लगता है और समुद्र के जल स्तर में आने वाला यह परिवर्तन कई बार भारी तबाही मचा सकता है. इसलिए हाई-टाइड के दौरान लोगों को समुद्र के तटीय इलाकों से दूर रहने की हिदायत दी जाती है. क्योंकि जल स्तर में लगातार परिवर्तन होने से कई बार लोग लहरों की चपेट में आ जाते हैं और इससे उनकी जान भी चली जाती है.

बजट के बाद पहली बार डीजल के दामों में आई कमी, पेट्रोल में भी दिखी स्थिरता

पेट्रोल डीजल के दामों में रिकॉर्ड तेजी के बाद आज मिली राहत, जानिए क्या हैं रेट

6 जुलाई राशिफल: इन चार राशिवालों पर होगी धनवर्षा, जानिए क्या कहते हैं आपके सितारे