धूप में जाते समय सूती कपड़े पहनें, सिर और कान को ढंककर रखें
धूप में जाते समय सूती कपड़े पहनें, सिर और कान को ढंककर रखें
Share:

उज्जैन : तेज गर्मी में लू तथा अन्य बीमारियों से बचाव के लिये सलाह जारी की गई है। कहा गया है कि घर से बाहर धूप में जाते समय यथासंभव सूती कपड़े पहनें, सिर और कान को सूती कपड़े से ढंककर रखें। लू तापघात सभी उम्र के वर्ग में होने की संभावना रहती है, लेकिन वृद्धों, गर्भवती महिलाओं, नवजात शिशु, युवा तथा क्रॉनिक बीमारियों से ग्रसित व्यक्तियों में इसकी संभावना अधिक होती है।

गर्मी के दिनों में धूप में बाहर जाते समय हमेशा सफेद या हल्के रंग के ढीले कपड़ों का प्रयोग करें। गर्दन के पिछले भाग, कान तथा सिर को गमछे या तोलिये से ढंककर ही धूप में निकलें, रंगीन चश्मे और छतरी का उपयोग करें। ज्यादा समय धूप में खड़े होकर व्यायाम, मेहनत या अन्य कार्य नहीं करें। ज्यादा भीड़, गरम घुटन कमरे, रेल, बस आदि की यात्रा अत्यावश्यक होने पर ही करें। आमजन को सलाह दी गई है कि घर से बाहर निकलते समय पहले भरपेट पानी अवश्य पियें। धूप में घूमने वाले व्यक्ति नमक-शकरयुक्त कोई तरल पदार्थ या ओआरएस घोल का अधिक सेवन करें। नींबूपानी, आम का पना, शिकंजी या मट्ठा ज्यादा से ज्यादा लें। भरपेट भोजन करके ही बाहर निकलें, खाना ताजा हो। फल व सब्जियों का सेवन करें। यथासंभव धूप में ज्यादा न निकलें। शरीर में पानी की कमी न होने दें।

बुखार होने पर शरीर का तापमान न बढ़ने दें। ठण्डे पानी की पट्टी रखें। कूलर या कंडिशनर से एकदम धूप में बाहर न निकलें। मिर्च-मसालायुक्त भोजन, बासी भोजन, बासी फल या सलाद न खायें। लू लगने पर व्यक्ति को फौरन छायादार स्थान पर लेटायें, उसके कपड़े ढीले कर दें, पेय पदार्थ, जीवन रक्षक घोल ओआरएस, कच्चे आम का पानी पिलायें। शरीर का तापमान घटाने के लिये सिर पर ठण्डे पानी की पट्टी रखें। लू से बचाव की सभी आवश्यक औषधियां स्वास्थ्य केन्द्रों पर उपलब्ध हैं। इससे सम्बन्धित बीमारियों पर निरन्तर निगरानी रखी जा रही है।

सिंधी समाज की दुकानों पर नहीं होगा पाॅलीथीन की थैलियों का उपयोग

मंडल अभिभाषक संघ में शुरू हुई चलित जल सेवा

फार्मा पीपल फॉर ह्यूमैनिटी ने आयोजित किया कैंपस ड्राइव

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -