केंद्र सरकार पूरे भारत में चिकित्सा शिक्षा प्रणाली को बदल रही है: प्रधानमंत्री मोदी

Feb 26 2021 12:40 PM
केंद्र सरकार पूरे भारत में चिकित्सा शिक्षा प्रणाली को बदल रही है: प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि केंद्र सरकार पूरे भारत में चिकित्सा शिक्षा प्रणाली को बदल रही है और कोरोना महामारी से सीखने से अन्य बीमारियों से लड़ने में मदद मिलेगी।' तमिलनाडु के डॉ. एमजीआर मेडिकल विश्वविद्यालय के 33 वें दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि पिछले छह वर्षों के दौरान, देश में एमबीबीएस सीटों में 30,000 से अधिक की वृद्धि हुई है, 2014 से 50 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हुई है।" पोस्ट ग्रेजुएट मेडिकल सीटें 24,000 तक बढ़ी हैं जो 2014 से लगभग 80 प्रतिशत की वृद्धि है। 

पीएम ने कहा कि पिछले छह वर्षों में उनकी सरकार ने 15 नए अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थानों (एम्स) को मंजूरी दी है। 2014 में देश में छह एम्स थे। पिछले छह वर्षों में, हमने देश भर में 15 और एम्स को मंजूरी दी है। समाज में डॉक्टरों की भूमिका के बारे में बात करते हुए, मोदी ने कहा कि डॉक्टर हमारे देश में सबसे सम्मानित पेशेवरों में से हैं और आज, महामारी के बाद यह सम्मान और भी अधिक बढ़ गया है। 

उन्होंने आगे कहा, यह सम्मान इसलिए है क्योंकि लोग आपके पेशे की गंभीरता को जानते हैं जहां कई बार, यह सचमुच किसी के लिए जीवन और मृत्यु का सवाल है। प्रधानमंत्री ने कहा कि गंभीर होना और गंभीर दिखना दो अलग चीजें हैं। मैं आप सभी से विनती करता हूं कि आप अभी भी अपनी समझदारी बनाए रखें। यह आपके रोगियों को खुश करने और उनका मनोबल ऊंचा रखने में भी मदद करेगा, मोदी ने स्नातक करने वाले डॉक्टरों को सलाह दी।

इंस्टाग्राम पर दोस्ती करने के बाद लगाई ड्रग्स की लत, फिर कर डाला ये काम

चीन विवाद: भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत, बॉर्डर से वापस लौट रहे दोनों देशों के सैनिक

डाक विभाग में नौकरी पाने का एक और सुनहरा मौका, बढ़ी आवेदन दिनांक