Share:
हेल्दी हैबिट्स से बने रह सकते हैं आप लम्बे समय तक जवां
हेल्दी हैबिट्स से बने रह सकते हैं आप लम्बे समय तक जवां

हमेशा जवां दिखने की चाहत हर किसी में होती है. लेकिन उम्र के साथ ये ढलती जाती है और आपकी सुंदरता कही खो जाती है. कुछ लोग ऐसे भी होते हैं, जो अपनी रियल उम्र से देखने में कुछ ज्यादा ही बड़े लगते हैं. कुछ लोगों की स्किन पर झुर्रियां, दाग-धब्बे, लकीरें आदि निकल आती हैं, जिसके कारण वो कम उम्र में ही बुजुर्ग नजर आने लगते हैं. लेकिन कुछ टिप्स को अगर आप हर रोज़ फॉलो करेंगे तो आप भी जवां बने रह सकते हैं.  त्वचा पर साइंस ऑफ एजिंग नजर आने लगी है, तो संभल  जाइए. इन टिप्स को अभी से फॉलो कर लें ताकि आपको भी बुजुर्ग न दिखना पड़े.  

नींद है बेहद जरूरी
दिन भर काम करने, दौड़ भाग करने से शरीर थक जाता है. शरीर को मानसिक रूप से भी आराम की जरूरत होती है. यदि आप हर दिन 5-6 घंटे सोएंगी, तो आपके शरीर को प्रॉपर आराम नहीं मिल पाएगा. इससे आप दिन भर तनाव में रहेंगी. तनाव का सीधा असर मानसिक और शरीर पर पड़ता है. ज्यादा तनाव बढ़ने से त्वचा में समय से पहले ही बुढ़ापा झलकने   लगता है. जरूरी है हर दिन कम से कम 7 घंटे की नींद जरूर पूरी करें. त्वचा के साथ ही कई रोगों से भी बचाव होगा.

दिनचर्या
कम उम्र में बूढ़ी नहीं दिखना चाहती हैं, तो सबसे पहले अपनी आदतों में बदलाव लाएं. समय पर सोएं,  समय पर जागें, प्रॉपर डाइट लें और एक्सरसाइज को नियमित रूप ले करें. पार्क में टहलने जाएं. त्वचा पर खिंचाव नजर आएगा, जिससे आप लंबे समय तक जवां दिखेंगी.

आलस ना करें
शरीर के सुचारू रूप से चलाने के लिए आलस बिल्कुल ना करें. सारा दिन बैठे ना रहें. इससे शरीर की मांसपेशिय़ां शिथिल नहीं होंगी. काम करते रहने से शरीर में ताजगी का अनुभव होता है.

रात में कॉफी ना पिएं
कॉफी पीने से भी आप लंबी उम्र तक जवां दिखेंगी. इसमें मोजूद तत्व त्वचा पर पॉजिटिव असर करते हैं. हालांकि, रात में सोने से पहले कॉफी पीने से बचना चाहिए. रात में सोने से पहले यदि आप काफी पीते हैं, तो नींद पर इसका प्रतिकूल असर होगा. आपको देर से नींद आएगी. कम सोने से आपको दूसरे दिन थकान, ऊर्जा में कमी महूसस होगी. सोने के कुछ घंटों पहले कॉफी ना पिएं.

एक्सरसाइज करें नियमित
फिट रहने के लिए हर दिन एक्सरसाइज करें. शारीरिक रूप से चुस्त-दुरुस्त बने रहने के लिए योग भी जरूरी है. योग से मांसपेशियां शिथिल नहीं होती हैं. शरीर में ऊर्जा बनी रहती है. इसका असर संपूर्ण सेहत के साथ-साथ त्वचा में भी देखने को मिलता है. हर दिन 30 मिनट एक्सरसाइज करें ताकि आपका शरीर पूरे दिन तरोताजा बना रहे.

हेल्दी ईटिंग हैबिट
हेल्दी खाएंगी, तो चेहरा भी दमकेगा. शरीर भी रोगों से बचा रहेगा. त्वचा में निखार लाने के लिए संतुलित आहार का सेवन करें. इससे पाचन क्रिया बेहतर होता है. बासी खाना खाने से बचें वरना शरीर में फैट की मात्रा बढ़ सकती है. संतुलित आहार लेंगी, फलों का जूस पिएंगी, तो चेहरा ग्लो करेगा. स्किन से संबंधित समस्याएं दूर होंगी और आप हमेशा जवां और आकर्षक नजर आएंगी.

ये 4 ड्राई फ्रूट्स आपकी इन कॉमन बिमारियों को कर सकते हैं कण्ट्रोल

ब्लड प्रेशर के रोगी आलू से करें परहेज़, बढ़ सकता है खतरा

क्या आप जानते हैं एक रोटी में कितना होता है Nutrition

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -