क्या आप जानते हैं एक रोटी में कितना होता है Nutrition
क्या आप जानते हैं एक रोटी में कितना होता है Nutrition
Share:

दिनभर आप रोटी खाते हैं और इसके कितने फायदे होते हैं ये आप नहीं जानते हैं. लेकिन क्या आप जानती हैं कि रोटी हेल्दी या नहीं आपको रोटी खाने से कौन से और कितने nutrition मिल रहे हैं. लेकिन रोटी में ऐसा क्या है जो ये आपकी सेहत के लिए इतनी फायदेमंद है. अगर आप इस सावल का जवाब जानना चाहती हैं तो आपको ये जरूर पढ़ना चाहिए कि एक रोटी में क्या है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं रोटी में कितने लाभ होते हैं. 

सबसे पहले आपको बता दें, रोटी में Saturated, Polyunsaturated,Monounsaturated, Trans और Cholesterol नहीं होता. मतलब ये कि ये आपको गेहूं से बनी रोटी में ज़ीरो मिलेगा. 1 रोटी जिसका आकार 7 इंच जितना होता है उसमें 682 कैलोरी होती हैं. 2,306 mg सोडियम होता है, कुल फेट 4 ग्राम होता है और 1 रोटी से आपको 139 ग्राम कार्ब्स मिलते हैं. 

इसमें प्रोटीन की मात्रा भी अच्छी होती है. 1 रोटी से आपको 26 ग्राम प्रोटीन मिलता है. पोटेशियम 292mg और शुगर 7 ग्राम मिलता है. इसके अलावा आपको रोटी से विटामिन A और C भी मिलता है. इसमें 11 प्रतिशत कैल्शियम होता है और 18 प्रतिशत आयरन. 

दिनभर में नाशते से लेकर डिनर तक हर वक्त रोटी खा सकती हैं. रोटी खाने का कोई फिक्स टाइम नहीं होता लेकिन ये बात ध्यान रखनी चाहिए कि अगर आप रोटी खाने वाली हैं तो उससे एक घंटा पहले और उसके एक घंटे बाद तक कुछ ना खाएं इससे आपको रोटी से मिलने वाले nutrition का पूरा फायदा मिलेंगा. 

गेहूं दुनियाभर में उगाई जाने वाली दूसरी सबसे बड़ी फसल है. चीन के बाद भारत विश्व का दूसरा सबसे ज्यादा गेहूं उगाने वाला देश है. गेहूं के आटे से सिर्फ रोटी ही नहीं बनती बल्कि इससे ब्रेड, कुकीज, केक, दलिया, पास्ता, रस, सिवईं, नूडल्स जैसी कई और चीज़े भी बनती हैं. 

रोटी खाने के बारे में लोगों की कई तरह की राय है लेकिन डॉक्टर राखी का कहना है कि खाना हमेशा तीन चीज़ों को ध्यान में रखकर खाना चाहिए- उम्र, व्यवसाय और आपको कितनी कैलोरी की जरुरत है. 

कुछ स्थितियों में सामान्य है White Discharge, जानें क्या होता है सेहत पर असर

Nutrition Week में जानें बच्चों के लिए कौनसे पोषक तत्व हैं बेहतर

Recipe : शाम के नाश्ते के घर में बनाएं चिल्ली पनीर..

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -