झारखण्ड: देवघर में गहराया जल संकट, मार्च के अंत तक ही सूख गया नंदन पहाड़ डेम
झारखण्ड: देवघर में गहराया जल संकट, मार्च के अंत तक ही सूख गया नंदन पहाड़ डेम
Share:

देवघर: अभी मार्च का महीना ख़त्म ही हुआ है कि देवघर जिले में जल स्तर ने दम तोड़ दिया है. ऐसी स्थिति अमूमन जून के महीने में नज़र आती थी, किन्तु इस साल अप्रैल के पहले सप्ताह में ही ऐसी स्थिति पैदा हो गई है. हालात यह है कि देवघर शहर को पानी सप्लाई करने वाला सबसे बड़ा तालाब भी सिमटने लगा है. नंदन पहाड़ डेम में सैकड़ों की तादाद में ग्रामीण ने डैम पर धावा बोल दिया और सारी मछलियां समेटकर ले गए. गला सूखने के गम पर मछलियां भारी पड़ती नज़र आ रही थी. ग्रामीण जुगाड़ करके झोला भर-भर के मछलियां लूटने में लगे हुए थे. इस दौरान प्रशासन भी मूकदर्शक बना देखता रहा.

हाथ में कपड़े और मच्छरदानी लिए सैकड़ों की संख्या ग्रामवासियों में नंदन पहाड़ स्थित लेक पहुंच गए. यह वही तलाब है, जहां से देवघर नगर निगम क्षेत्र के 50 से अधिक मोहल्लों में पानी सप्लाई किया जाता है. नंदन पहाड़ तालाब गर्मियों में लोगों की प्यास बुझाने के लिए एकमात्र साधन था. लेकिन यह मार्च महीने में ही सूखने लगा है. बच गया तो केवल कीचड़ ही कीचड़. इसके बाद ग्रामवासी यहां पहुंच गए और सभी मछलियां लेकर चले गए. लेकिन प्रशासन मूकदर्शक बना रहा है.  

देवघर नगर निगम के वाटर एसडीओ समीर सिन्हा ने कहा है कि नंदन पहाड़ लेक से ही देवघर के दो जोन क्षेत्र में पानी की सप्लाई की जाइ जाती है. गर्मी में इसी तालाब से काम चलता था. किन्तु जून के महीने में इसका जलस्तर नीचे चला जाता था. लेकिन इस बार ठीक से बारिश नहीं हुई लिहाजा बांध में पानी ही नहीं रुका और मार्च महीने में ही यह तालाब सूख गया है. 

खबरें और भी:-

लोकसभा चुनाव: कांग्रेस ने जारी किया घोषणा पत्र 'हम निभाएंगे', जानिए क्या हैं मुख्य वादे ....

लोकसभा चुनाव: चुनाव आयोग का फैसला, त्रिपुरा के 60 मतदान केंद्रों का जिम्मा संभालेंगी महिलाएं

सुप्रीम कोर्ट में मायावती ने दाखिल किया जवाब, बताया क्यों लगवाई थी मूर्तियां

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -