बुमराह को खेलना चाहिए काउंटी क्रिकेट- पूर्व पाक गेंदबाज
बुमराह को खेलना चाहिए काउंटी क्रिकेट- पूर्व पाक गेंदबाज
Share:

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली जा रही 6 मैचों की वन डे सीरीज में भारत 3-0 की बढ़त के साथ मजबूत स्थिति में पहुँच गयी है. जिस प्रकार टेस्ट सीरीज भारतीय बल्लेबाज अफ़्रीकी गेंदबाजों के सामने घुटने टेकते नजर आ रहे थे उसी प्रकार वन डे सीरीज में दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज भारतीय गेंदबाजों के सामने पानी मांगते नजर आ रहे है. दक्षिण अफ्रीका में भारतीय तेज गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से प्रभावित पाकिस्तान के पूर्व महान तेज गेंदबाज वसीम अकरम ने, भारत के इंग्लैंड दौरे को ध्यान में रखते हुए मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह को उनकी गेंदबाजी से जुड़े कुछ टिप्स दिए है.

अकरम का मानना है कि बुमराह को कुछ समय काउंटी क्रिकेट खेलने की जरूरत है जबकि शमी को उनका रनअप दुरुस्त करने की जरूरत है. अपने ज़माने के सर्वश्रेष्ठ तेज गेंदबाजों में शुमार अकरम ने कहा कि, ''शमी अच्छा गेंदबाज है लेकिन कई बार मुझे लगता है कि वह सुस्त है. तेज गेंदबाज होने के नाते उसे चुस्ती के साथ बल्लेबाज को गलती करने पर मजबूर करते रहना चाहिये.'' शमी की तकनीक पर बात करते हुए अकरम ने कहा, ''अपने रनअप के समय शमी कई बार क्रीज पर पहुंचने से ठीक पहले छोटे कदम लेता है. कई बार लय से भटकने पर कदम छोटे हो जाते हैं और गेंद सटीक नहीं पड़ती. इससे गेंदबाज की रफ्तार भी कम हो जाती है."

वहीं बुमराह गेंदबाजी एक्शन पर टिपण्णी करते हुए अकरम ने कहा, ''इंग्लैंड की पिचों पर इस तरह के एक्शन से कामयाबी नहीं मिल सकती लेकिन यह अनुभव के साथ ही आयेगा. बीसीसीआई अपने प्रमुख खिलाडिय़ों को काउंटी क्रिकेट नहीं खेलने देता.'' अकरम के मुताबिक, ''बुमराह अगर कम से कम एक महीने काउंटी क्रिकेट खेले तो वह बेहतर बल्लेबाज हो सकता है. भारतीय बोर्ड को बुमराह को बताना होगा कि आईपीएल छोड़कर एक महीना काउंटी खेले.'' गौरतलब है कि माइकल होल्डिंग ने हाल ही में कहा था कि बुमराह को अपने गेंदबाजी एक्शन के कारण इंग्लैंड में सफलता नहीं मिलेगी.

 

कुलदीप-चहल के प्रदर्शन पर कप्तान कोहली ने दिया बड़ा बयान

इस अफ्रीकी गेंदबाज ने 'हिटमैन' रोहित को मारा जोरदार पंच

चहल-कुलदीप की जोड़ी ने अफ्रीका में रचा नया 'इतिहास'

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -