भोजन वाले बर्तन में हाथ धोना पड़ सकता है भारी, जानिए इसके पीछे का कारण
भोजन वाले बर्तन में हाथ धोना पड़ सकता है भारी, जानिए इसके पीछे का कारण
Share:

भोजन करने के बाद कई लोग उसी ही बर्तन में हाथ धोते हैं, लेकिन ऐसा करना गलत है। ऐसा इसलिए क्योंकि सनातन परंपरा में अन्न को देवता माना गया है। इसलिए भोजन के बाद थाली में हाथ धोना बचे हुए भोजन का अपमान है। यह कार्य माँ अन्नपूर्णा को नाराज करता है और इसके परिणाम स्वरूप आर्थिक तंगी और समृद्धि में गिरावट आ सकती है। हम इस घटना के अंतर्निहित कारणों को समझना चाहेंगे

ज्योतिष शस्त्र के अनुसार भोजन की थाली में हाथ धोने से मां लक्ष्मी और अन्नपूर्णा नाराज हो जाती हैं, इस प्रकार भोजन के हर दाने का सम्मान करने के महत्व पर जोर दिया जाता है। भोजन थाली में एक भी दाना छोड़ा नहीं जाता, क्योंकि एक भी दाना बर्बाद करने के नकारात्मक परिणाम होते हैं। साथ ही कई पुराणों में अन्न का अपमान करना पाप माना गया है। ज्योतिषाचार्य बताते हैं कि हम अक्सर अपनी थाली को भोजन से भर देते हैं, जो एक गलती है। ऐसा इसलिए क्योंकि अगर हम किसी भी भोजन को बिना खाए छोड़ देते हैं तो इसे देवताओं का अपमान माना जा सकता है। जो लोग भोजन के महत्व को महत्व नहीं देते वे एक पापपूर्ण कार्य कर रहे हैं। इसलिए हमें उतना ही भोजन करना चाहिए जितना हम खा सकते हैं।

ऐसा माना जाता है कि सम्मान की निशानी के रूप में हमेशा लकड़ी का पाटला या बाजोट पर थाली रख कर ही भोजन करना चाहिए। भोजन के प्रति उचित प्रशंसा दिखाने के लिए इन नियमों को याद रखना महत्वपूर्ण है। यदि लकड़ी पाटला या बाजोट उपलब्ध न हो तो उसके स्थान पर चटाई का प्रयोग किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त, यह सलाह दी जाती है कि प्लेट को एक हाथ से न पकड़ें क्योंकि इससे भोजन गिर सकता है। शास्त्रों के अनुसार भोजन करने से पहले ईश्वर का ध्यान करना और भोजन के समय क्रोध या वार्तालाप से बचना सर्वोत्तम है।

घर की सीढ़ियां कैसे बताती है आपके किस्मत का रास्ता, वास्तु शस्त्र क्या कहता है जानिए

दर्श अमावस्या पर करें यह कार्य, पितरों का मिलेगा आशीर्वाद

शनि करने जा रहा है कुंभ राशि में प्रवेश, जानिए कौन सी राशि के जातकों पर पड़ेगा प्रभाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -