क्या है Disease x ? जिसे बताया जा रहा कोरोना से भी जानलेवा !
क्या है Disease x ? जिसे बताया जा रहा कोरोना से भी जानलेवा !
Share:

नई दिल्ली: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा "डिज़ीज़ एक्स" नामक एक नई महामारी के संभावित उद्भव के संबंध में एक खतरनाक चेतावनी जारी की गई है। यूके के वैक्सीन टास्कफोर्स की अध्यक्षता करने वाली डेम केट बिंघम ने चिंता जताई है कि डिजीज एक्स, कोविड-19 से भी अधिक घातक साबित हो सकता है, जो संभावित रूप से दुनिया भर में कम से कम 50 मिलियन लोगों की जान ले सकता है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि इस नई बीमारी के बड़े पैमाने पर फैलने की संभावना है, उन्होंने कहा, "दुनिया में कहीं न कहीं, इसकी पुनरावृत्ति हो रही है, और देर-सबेर कोई न कोई बीमार महसूस करने लगेगा।"

डब्ल्यूएचओ के अनुसार रोग एक्स, इस अवधारणा का प्रतिनिधित्व करता है कि एक गंभीर वैश्विक महामारी मानव रोग का कारण बनने वाले वर्तमान अज्ञात रोगज़नक़ के कारण हो सकती है। यह रोगज़नक़ एक नया एजेंट हो सकता है, जैसे कि वायरस, बैक्टीरिया, या कवक, जिसके लिए कोई ज्ञात उपचार या टीके नहीं हैं।

गुरुग्राम में फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट की सलाहकार डॉ. नेहा रस्तोगी का सुझाव है कि रोग एक्स एक ज़ूनोटिक बीमारी से जुड़ा हो सकता है, जो संभवतः आरएनए वायरस के कारण होता है। यह ऐसे वातावरण में उभर सकता है जहां परिस्थितियाँ मनुष्यों सहित मेजबानों के बीच निरंतर संचरण के पक्ष में हैं।

डिजीज एक्स को लेकर चिंता डब्ल्यूएचओ द्वारा घोषित किए जाने के तुरंत बाद आई है कि कोविड-19 अब एक वैश्विक आपातकाल नहीं है, जो उस महामारी के समापन का संकेत है जिसने बड़े पैमाने पर दहशत पैदा की थी और वैश्विक स्तर पर कम से कम 7 मिलियन लोगों की जान ले ली थी।

2017 में, WHO ने घातक महामारी पैदा करने की क्षमता वाले रोगजनकों की एक सूची प्रकाशित की। इस सूची में COVID-19, इबोला वायरस रोग, मारबर्ग वायरस रोग, लासा बुखार, मध्य पूर्व श्वसन सिंड्रोम (MERS), गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम (SARS), निपाह, जीका और सबसे हाल ही में, रोग X शामिल हैं।

रोग एक्स का उद्भव उभरती संक्रामक बीमारियों की निगरानी और प्रतिक्रिया में वैश्विक तैयारी और सतर्कता की चल रही आवश्यकता को रेखांकित करता है जो सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा पैदा कर सकता है।

RBI ने 2,000 रुपये के नोटों को बदलने की समय सीमा 7 अक्टूबर तक बढ़ाई

केरल ट्रेन आगजनी मामला: आतंकी शाहरुख़ सैफी के खिलाफ NIA ने दाखिल की चार्जशीट

'2024 तक हटा दिया जाएगा कचरे का ढेर..', भलस्वा लैंडफिल साइट पहुंचे केजरीवाल का बयान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -