Share:
RBI ने 2,000 रुपये के नोटों को बदलने की समय सीमा 7 अक्टूबर तक बढ़ाई
RBI ने 2,000 रुपये के नोटों को बदलने की समय सीमा 7 अक्टूबर तक बढ़ाई

नई दिल्ली: एक हालिया बयान में, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बैंकों में ₹2,000 के नोट बदलने की समय सीमा 7 अक्टूबर तक बढ़ाने की घोषणा की है। इसके अतिरिक्त, RBI ने इस बात पर जोर दिया कि ₹2,000 के नोट इसके बाद भी वैध बने रहेंगे। विनिमय की समय सीमा समाप्त हो रही है, जिससे जनता को आश्वासन मिला है।

इन नोटों को बदलने की पिछली समयसीमा आज तय की गई थी। हालाँकि, 8 अक्टूबर से, बैंक विनिमय के लिए ₹2,000 के नोट स्वीकार नहीं करेंगे। इसके बावजूद, व्यक्तियों के पास अभी भी 19 आरबीआई कार्यालयों में इन नोटों को बदलने का विकल्प है। इसके अलावा, वे भारतीय डाक के माध्यम से आरबीआई के "निर्गम कार्यालयों" को डाक द्वारा नोट भेज सकते हैं।

19 मई तक, आरबीआई को प्रचलन में मौजूद कुल ₹3.56 लाख करोड़ में से ₹3.42 लाख करोड़ मूल्य के ₹2,000 के नोट प्राप्त हुए थे। इससे पता चलता है कि 29 सितंबर तक केवल ₹0.14 लाख करोड़ मूल्य के ₹2,000 के नोट प्रचलन में बचे थे।

उल्लेखनीय रूप से, डेटा से पता चलता है कि 19 मई तक प्रचलन में मौजूद ₹2,000 के 96 प्रतिशत बैंकनोट वापस आ गए हैं। विनिमय की समय सीमा का यह विस्तार व्यक्तियों को ₹2,000 के नोटों की अपनी होल्डिंग का प्रबंधन करने के लिए अतिरिक्त समय प्रदान करता है।

केरल ट्रेन आगजनी मामला: आतंकी शाहरुख़ सैफी के खिलाफ NIA ने दाखिल की चार्जशीट

'2024 तक हटा दिया जाएगा कचरे का ढेर..', भलस्वा लैंडफिल साइट पहुंचे केजरीवाल का बयान

असली शिवसेना के मुद्दे पर फिर लड़ाई शुरू ? दशहरा रैली को लेकर आमने-सामने उद्धव और शिंदे गुट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -