पाना चाहते है ग्लोइंग त्वचा? तो घर पर ऐसे बनाएं फेस पैक, चमक उठेगा चेहरा
पाना चाहते है ग्लोइंग त्वचा? तो घर पर ऐसे बनाएं फेस पैक, चमक उठेगा चेहरा
Share:

हर कोई अपनी त्वचा पर प्राकृतिक चमक बनाए रखना चाहता है और इसे पाने के लिए कई लोग तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं। अक्सर इस्तेमाल किया जाने वाला ऐसा ही एक प्राकृतिक घटक है पपीता, जो न केवल हमारे स्वास्थ्य के लिए बल्कि हमारी त्वचा के लिए भी फायदेमंद माना जाता है। यदि आप रासायनिक सामग्रियों का सहारा लिए बिना प्राकृतिक चमक पाना चाहते हैं, तो आप घर पर आसानी से उपलब्ध सामग्रियों को पपीते के साथ मिलाकर फेस पैक बना सकते हैं। ये पैक आपको प्राकृतिक रूप से चमकदार रंगत पाने में मदद कर सकते हैं।

पपीता और दूध:
रूखी त्वचा के लिए पपीता और दूध का फेस पैक फायदेमंद साबित हो सकता है। इस पैक को बनाने के लिए पपीते के 2 टुकड़े, 3 बड़े चम्मच दूध और 1 बड़ा चम्मच शहद को अच्छी तरह मिला लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाएं और गुनगुने पानी से धो लें।

पपीता और नींबू:
तैलीय त्वचा वाले लोगों को पपीते और नींबू के फेस पैक से फायदा हो सकता है। आधा कप मसला हुआ पपीता लें और इसमें दो बड़े नींबू का रस मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें।

चंदन पाउडर:
चंदन पाउडर छिद्रों को कसने और सीबम उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करता है। चमकदार त्वचा के लिए पैक में 2-3 पपीते के टुकड़े, 1 बड़ा चम्मच चंदन पाउडर और नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं। इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और पानी से धोने से पहले इसे कुछ देर के लिए छोड़ दें। यह आपके चेहरे पर प्राकृतिक चमक लाने में मदद कर सकता है।

टमाटर और पपीता:
पपीते में ऐसे गुण होते हैं जो महीन रेखाओं और बेजान त्वचा को कम करने में मदद कर सकते हैं। पपीते के स्लाइस के साथ टमाटर का रस मिलाएं और मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे सूखने दें और फिर धो लें। यह मिश्रण त्वचा की रंजकता को कम करने में भी मदद कर सकता है।

हल्दी और पपीता:
हल्दी और पपीता दोनों में जीवाणुरोधी गुण होते हैं, जो त्वचा को साफ करने और त्वचा के रंग को एकसमान बनाए रखने में मदद कर सकते हैं। पपीते के 2-3 स्लाइस को मैश करके उसमें एक छोटा चम्मच हल्दी पाउडर मिलाएं। इस मिश्रण को अपने चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाएं और फिर पानी से धो लें।

अंत में, पपीते को अपनी त्वचा देखभाल की दिनचर्या में शामिल करने से प्राकृतिक चमक प्राप्त करने से लेकर विभिन्न त्वचा संबंधी चिंताओं को दूर करने तक कई लाभ मिल सकते हैं। ये घरेलू पपीता फेस पैक बनाने में आसान हैं और रासायनिक अवयवों के उपयोग के बिना स्वस्थ और चमकदार त्वचा बनाए रखने में योगदान दे सकते हैं। घर पर आसानी से उपलब्ध प्राकृतिक सामग्रियों का उपयोग करके, आप अपनी त्वचा का पोषण कर सकते हैं और इसकी प्राकृतिक सुंदरता को प्रभावी ढंग से बढ़ा सकते हैं।

इन चीजों से घर पर बनाएं शैंपू, लोग पूछेंगे लंबे और घने बालों का राज

ये 4 किचन मसाले देंगे सांस की समस्याओं से मिलेगी राहत

लाइफस्टाइल में करें ये 5 बदलाव, हमेशा रहेंगे फिट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -