ताइवान में चुनाव प्रक्रिया जारी, परिणाम पर ड्रैगन की पैनी नजर
ताइवान में चुनाव प्रक्रिया जारी, परिणाम पर ड्रैगन की पैनी नजर
Share:

ताईपेई: हाल ही में ताइवान में अगले राष्‍ट्रपति और संसद सदस्‍यों के चुनाव के लिए मतदान हो रहा है. वहीं मतदान केंद्र सुबह 8 बजे खुल गए. जंहा मतदान शाम 4 बजे तक चलने वाला. वहीं मतदान के करीब चार घंटे बाद परिणाम घोषित किए जाने की संभावना है. जंहा राष्‍ट्रपति चुनाव में त्‍साई इंग वेन अपने दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव मैदान में हैं. इस चुनाव पर चीन की पैनी नजर है. ताइवान के केंद्रीय चुनाव आयोग के अनुसार देश में 19.3 मिलियन (एक करोड़, 90 लाख, 30 हजार) योग्य मतदाता हैं. ताइवान में 20 वर्ष की आयु वाले सभी नागरिक मतदान में हिस्‍सा ले सकते हैं. 

राष्‍ट्रपति वेन का प्रमुख प्रतिद्वंद्वी लाई और हान: सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस बात का पता चला है कि राष्ट्रपति साई इंग-वेन को दूसरी बार राष्‍ट्रपति बनने की उम्मीद है. वहीं चुनाव प्रचार अभियान के दौरान वेन ने खुद को लोकतंत्र के समर्थक के तौर पर पेश किया है. वेन के प्रतिद्वंदी और पूर्व राष्ट्रपति विलियम लाई हैं. लाई एक समय खुद को ताइवान का स्वतंत्र कार्यकर्ता घोषित किया था. जंहा इस बार वह राष्‍ट्रपति पद के लिए चुनावी मैदान में हैं. लेकिन इस चुनाव में चीन-समर्थक कुओमिन्तांग (केएमटी) काओसियुंग मेयर हान काओ-यू वेन के मुख्य प्रतिस्पर्धी हैं. हान ने चीन के साथ मधुर रिश्ते का संकल्प लिया है.

चीन के ‘एक देश, दो व्यवस्था’ वाले प्रस्ताव ठुकराया:  आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि इसके पूर्व ताइवान ने चीन के ‘एक देश, दो व्यवस्था’ वाले प्रस्ताव ठुकरा दिया था. जंहा राष्ट्रपति साई इंग वेन ने तीन जनवरी को कहा था कि उन्हें चीन का प्रस्ताव मंजूर नहीं है. ताइवान का कहना है कि यह फॉर्मूला हांगकांग में पूरी तरह से नाकाम हो गया है ऐसे में इसे स्वीकार करने का कोई सवाल ही नहीं उठता है. इससे चीन ताइवान से खफा है.

अमेरिकी एजेंसी ने किया आगाह, बताया 2020 में मोदी-शाह के सामने होंगी ये चुनौतियाँ

World Bank : भारत की आर्थिक विकास दर चालू वित्त वर्ष के लिए 6 फीसद से घटाकर किया 5 फीसद किया

डोनाल्ड ट्रम्प की ईरान को खुली धमकी, कहा- इस्लामी आतंकवाद को ख़त्म करने के लिए हर कदम उठाएंगे

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -