'अपनी मर्जी से किसी भी पार्टी को दे वोट', क्या उमा भारती का ये बयान BJP के लिए खड़ी करेगा मुश्किल
'अपनी मर्जी से किसी भी पार्टी को दे वोट', क्या उमा भारती का ये बयान BJP के लिए खड़ी करेगा मुश्किल
Share:

भोपाल: मध्य प्रदेश की पूर्व सीएम एवं भाजपा की वरिष्ठ नेता उमा भारती ने लोधी समुदाय से कहा है कि वे अपनी इच्छा से किसी भी पार्टी को वोट देने के लिए आजाद हैं। भारती स्वयं लोधी समुदाय से ही ताल्लुक रखती हैं, जो OBC कैटेगरी में आता है। उमा भारती के इस संदेश के कई मायने निकाले जा रहे हैं क्योंकि परंपरागत तौर पर लोधी समुदाय भाजपा का ही वोट बैंक रहा है मगर भारती के मुख्यमंत्री पद से हटने के बाद इस वोट बैंक में बिखराव हुआ है।

प्रदेश में लोधी समुदाय का लगभग नौ प्रतिशत वोट बैंक है। इसके अतिरिक्त 230 सदस्यों वाली विधानसभा में लगभग 65 सीटें ऐसी हैं, जहां लोधी समुदाय हार-जीत तय करता है। ऐसी ज्यादातर सीटें बुंदेलखंड एवं आसपास के क्षेत्र में आती हैं। बुंदेलखंड के बाद ग्वालियर और चंबल क्षेत्र में भी लोधी समुदाय सियासी हार-जीत तय करने में सशक्त है। प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से 13 लोकसभा सीटों पर भी लोधी वोट निर्णायक हैं। उन सीटों में बालाघाट, खजुराहो, दमोह, सागर, विदिशा एवं होशंगाबाद प्रमुख हैं। उमा भारती और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के बीच रिश्ते भी बहुत अच्छे नहीं रहे हैं।

वही जब से उमा भारती भाजपा में हाशिए पर गई हैं, तब से लोधी समुदाय भी भाजपा से छिटकता दिखाई दे रहा है। इसका प्रभाव 2018 के विधानसभा चुनावों में भी देखने को मिल चुका है। बुंदेलखंड क्षेत्र की 26 सीटों में से 14 पर भाजपा, जबकि 10 पर कांग्रेस की जीत हुई थी। इसी प्रकार सागर क्षेत्र की 26 सीटों में से 14 पर भाजपा एवं 10 पर कांग्रेस की जीत हुई थी। मालवा क्षेत्र में भी कुल 50 सीटों में से भाजपा को 24 जबकि कांग्रेस को 26 सीटों पर जीत मिली थी। हाल के दिनों में जब से भाजपा ने प्रीतम लोधी को पार्टी से निकाला है, तब से लोधी समाज के नेता कहते रहे हैं कि भाजपा को 2023 के विधानसभा चुनावों में सबक सिखाएंगे एवं 65 सीटों पर हार का स्वाद चखाएंगे। ये अलग बात है कि उनकी बात कहां तक सच होती है लेकिन यह भी सच है कि भाजपा भले ही ओबीसी मतदाताओं को लुभाने का कोई दांव नहीं छोड़ रही हो मगर शिवराज सिंह चौहान की 15 वर्ष पुरानी सरकार के खिलाफ एंटी इनकमबेंसी फैक्टर भी हावी है। ऐसे में उमा भारती की यह अपील की लोधी समाज अपनी इच्छा से वोट करे तो भाजपा के लिए बहुत मुश्किल हो सकती है।

'ऐसी लड़की से शादी करूँगा जिसमे...', राहुल गांधी ने आख़िरकार खुलकर बता दी अपनी पसंद

'मांसाहारी लोग भी करते हैं नियमों का पालन', मोहन भागवत का आया बड़ा बयान

'मुंबई किसी के बाप की नहीं है...', आखिर क्यों भड़के फडणवीस?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -