फॉक्सकवैगन एमियो पेट्रोल वर्जन कार का पढ़े रिव्यू
फॉक्सकवैगन एमियो पेट्रोल वर्जन कार का पढ़े रिव्यू
Share:

भारतीय कार बाजार में कॉम्पैक्ट सिडान सेगमेंट काफी अहमियत है। यही वजह है कार कंपनिया इस सेगमेंट में एक से बढ़कर एक कारें पेश कर रही हैं। इस सगमेंट में मारुति, ह्यूंदै, टाटा, फॉर्ड और होंडा के बाद अब उतरी है जर्मन कार कंपनी फॉक्सवागन की एमियो। एमियो को लेकर फॉक्सवागन काफी चर्चा में रही है। यहां हम आपको एमियो के बारे में बताएंगे - 

लुक-
कार में दी गई फ्रंट ग्रिल, हेडलैंप्स और बंपर भी वैसे ही हैं। सी-पिलर तक ये कार एकदम पोलो से मिलती जुलती है। पीछे की तरफ जाने पर आपको इसका चौड़ा बूट मिलेगा। कार में बड़ा एयर डैम, हैलोजेन हेडलैंप लगाया गया है। 'ब्लू सिल्क' कलर में कार को शानदार नजर आता हैं। कार का साइड पैनल भी काफी साधारण है। लेकिन, एमियो की केबिन में सबसे बड़ा बदलाव फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील है जो किसी कार के स्पोर्टी वेरिएंट में देखने को मिलता है। कार का व्हीलबेस भी फॉक्सवैगन पोलो के बराबर ही है वहीं, इसका बूट स्पेस 330-लीटर का है।

इंजन-
फॉक्सवैगन एमियो 1.2-लीटर MPI पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध है। ये इंजन 73 बीएचपी का पावर और 110Nm का टॉर्क देता है। इस सेगमेंट के लिए ये इंजन काफी है। फॉक्सवैगन ये भी ऐलान किया है कि इस कार का डीज़ल इंजन डीएसजी (DSG) से लैस होगा जो परफॉरमेंस के मामले में 'पॉकेट रॉकेट' होगा। लेकिन, पेट्रोल इंजन में 'पॉकेट रॉकेट' जैसी कोई बात नहीं दिखती। 2000 से लेकर 2500rpm तक इंजन का परफॉरमेंस अच्छा है। लेकिन, 2000rpm से नीचे आने के बाद इस इंजन से कुछ खास फीडबैक नहीं मिलता।

फीचर्स-
कार में दिए गए कई फीचर्स इस सेगमेंट की कारों में पहली बार दिया गया है जो इस कार की सबसे खास बात है। कार में क्रूज़ कंट्रोल, ऑटोमेटिक रेन सेंसिंग वाइपर, वन टच ऑपरेशन पावर विंडो जैसे फीचर्स इसे खास बनाते हैं। इसके अलावा कार में रियर एसी वेंट और फ्रंट सेंटर आर्मरेस्ट भी लगाया गया है जो इस सेगमेंट में पहली बार किसी कार में देखने को मिला है।

अन्य खासियत-
इसके अलावा कार में टचस्क्रीन मल्टी-मीडिया म्यूजिक सिस्टम, आई-पॉड कनेक्टिविटी, फोनबुक/एसएमएस व्यूअर, ऑटोमेटिक एसी, इलेक्ट्रॉनिक एडजस्टेबल ओआरवीएम, कूल्ड ग्लव बॉक्स, टिल्ट-टेलिस्कोपिक स्टीयरिंग व्हील और रियर एसी वेंट शामिल है।

कमियां-
इस कार में मौजूदा कुछ कारों से तुलना की जाए तो एमियो उनसे बेहतर और अच्छी नज़र आती है। लेकिन डिजाइन की बात करे तो बिगाड़ने वाली चीज़ है इसका बूट यानी डिक्की, सेगमेंट की ज्यादातर कारों की तरह इसकी डिक्की थोड़ी अटपटी लगती है। कार को पीछे से देखेंगे तो साफ पता चलता है कि इसका बूट स्कोडा की ऑक्टेविया या रैपिड से लिया गया है। यहां डिजाइन के मामले में कंपनी ने कुछ नहीं किया है, इसे एकदम साधारण रखा गया है।

 

अब ड्राइविंग करते आयी नींद तो जगा देगी आपकी कार

कैब यात्री के लिए खुशखबरी लेकर आई है Datsun

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -