VLC प्लेयर और ट्रैफिक सेफ्टी कोन एक जैसे क्यों दिखते है?
VLC प्लेयर और ट्रैफिक सेफ्टी कोन एक जैसे क्यों दिखते है?
Share:

क्या आप जानते है VLC प्लेयर और ट्रैफिक कोन एक जैसे क्यों दिखते है? लगभग हम सभी इस बारे में सोचते है लेकिन इसका कारण हममे से किसी को भी नहीं पता है. लेकिन आज हम आपको इसके बारे में सब कुछ बताने जा रहे है आखिर क्यों VLC मीडिया प्लेयर और सेफ्टी कोन एक जैसे दिखते है. एक्सपर्ट की माने तो इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह है, इसके खुद VLC प्लेयर का एक ट्रैफिक सॉफ्टवेयर होना है. दरअसल VLC प्लेयर एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो किसी भी फाइल को फिर चाहे DVD , CD या डिजिटल फार्मेट में हो, उसे रास्ता देने का यानि चलाने की और आगे बढ़ने की अनुमति देता है.

VLC प्लेयर की खास बात यह है कि इस मंच पर आप कोई ख़राब फाइल भी चला सकता है. VLC एक पैकेट आधारित मीडिया प्लेयर है यह क्षतिग्रस्त, अधूरे या अपूर्ण वीडियो को भी चला सकता है. वहीं VLC के इतिहास कि बात करें तो इसका इतिहास बहुत ज्यादा पुराना नहीं है. VLC में प्रयुक्त कोन का प्रतिक चिन्ह रोड सेफ्टी कोन को संदर्भित करता है जो इकोले सेंट्राले के नेटवर्किंग छात्र संघ द्वारा एकत्र किया गया था. 2006 में इस कोन प्रतिक डिज़ाइन को हाथ से चित्रित निम्न रेजोलुशन आइकॉन से एक उच्च रिजोल्यूशन वाली CGI द्वारा प्रदत्त संस्करण में बदला गया है.

इसका डिज़ाइन रिचर्ड Oiestad द्वारा बनाया गया था. VLC परियोजना की शुरुआत पहली बार शरुआत 1996 में एक शैक्षिक परियोजना के तहत पेरिस में हुई थी. जिसका उद्देश्य एक दूसरे की नेटवर्किंग के लिए वीडियो सर्वर उपलब्ध कराना था.

वहीं ट्रैफिक कोन की बात करें तो इसकी शुरुआत 1 मई 1959 को USA के ऑकलैंड में हुई जब पैसिफिक गैस और इलेक्ट्रॉनिक कम्पनी ने कैलिफोर्निया में बाएं मोर्चे पर नारंगी सुरक्षा कोन को रखा और सर्विस ट्रकों के लिए अलग रास्ता बनाया. इसके बाद से ही धीरे-धीरे ये थोड़े बदलावों के साथ पूरी दुनिया में बढ़ता चला गया और आज ट्रैफिक कंट्रोल का एक महत्वपूर्ण अंग बन गया है.

हालाँकि ट्रैफिक कोन कई प्रकार के होते है लेकिन भारत में सबसे ज्यादा तिकोने कोन का उपयोग किया जाता है. यहाँ पर इसका उपयोग इंडोर और आउटडोर ट्रैफिक के लिए किया जाता है. इसलिए VLC प्लेयर और ट्रैफिक सेफ्टी कोन का एक तरह दिखना कोई रहस्य या इत्तेफाक नहीं बल्कि दोनों का कार्य रास्ता बताना है.

मर्सिडीज जीएलए के टक्कर में जल्द ही आ रही है 'वॉल्वो XC40'

भारत के इस शहर में जल्द ही शुरू हो रही है 'टू-व्हीलर टैक्सी'

हुंडई ने अपनी नई 'हॉट' कार i30 N हैचबैक से उठाया पर्दा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -