Xiaomi के बाद के बाद इस स्मार्टफोन ने समसंग को किया रिप्लेस, बना टॉप ब्रांड
Xiaomi के बाद के बाद इस स्मार्टफोन ने समसंग को किया रिप्लेस, बना टॉप ब्रांड
Share:

भारतीय स्मार्टफोन बाजार को अब नया नंबर 2 मिल गया है. पिछले साल भारतीय स्मार्टफोन बाजार में कई बदलाव देखने को मिले हैं. Counterpoint Research की नई रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय स्मार्टफोन बाजार में Xiaomi के बाद एक और चीनी स्मार्टफोन ब्रांड ने अपनी जगह बना ली है. चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी Vivo ने 21 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ नंबर 2 पर जगह बना ली है. वहीं, Xiaomi अभी भी भारतीय यूजर्स की पहली पसंद बना हुआ है. नंबर 2 पर काबिज Samsung ने 19 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ तीसरे स्थान पर जगह बनाई है. वहीं, Xiaomi 27 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ टॉप स्थान पर बरकरार है.

भारतीय स्मार्टफोन बाजार में OPPO और Realme क्रमश: 12 प्रतिशत और 8 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ चौथे और पांचवे स्थान पर अपनी जगह बनाई हुई है. Counterpoint रिसर्च की रिपोर्ट के मुताबिक, Vivo ने साल-दर-साल 76 प्रतिशत की ग्रोथ दर्ज की है. साल कि चौथी तिमाही में कंपनी का साल-दर-साल ग्रोथ 134 प्रतिशत का रहा है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, Apple को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा है. Apple का भारतीय बाजार में अब मार्केट शेयर बस 2 प्रतिशत शेष रह गया है.

Vivo की बात करें तो पिछले साल कंपनी ने बजट रेंज में कई सीरीज लॉन्च किए हैं. इन नए सीरीज में Vivo S, Vivo U और Vivo Z सीरीज शामिल है. Vivo ने खास तौर पर Rs 10,000 से कम प्राइस रेंज वाले सेग्मेंट में Vivo U सीरीज के जरिए Xiaomi के प्रभुत्व को खत्म करने की कोशिश की है. वहीं, कंपनी के Z सीरीज को Rs 15,000 की प्राइस रेंज में काफी पसंद किया गया है. Vivo ने S सीरीज के जरिए बेहतर सेल्फी कैमरे वाले स्टाइलिश स्मार्टफोन सेग्मेंट को भी लॉन्च हो चूका है. 

Samsung की बात करें तो दक्षिण कोरियाई कंपनी ने पिछले साल Galaxy A और Galaxy M सीरीज के जरिए बजट और मिड बजट सेग्मेंट में अपनी पहुंच बनाने में सफल रही है. इन दोनों सीरीज के अलावा कंपनी के अन्य फ्लैगशिप सेग्मेंट में काफी नुकसान उठाना पड़ा है. यही कारण है कि कंपनी ने अपने पोजीशन को गवां दिया है. 

2024 तक AI रोबोट लेंगे मैनेजर्स की जगह

जियो से भी बड़ा ऑफर लेकर आयी है यह कम्पनी, जानिये क्या मामला

COAI ने पार्टनर्स के साथ की हाई लेवल मीटिंग, बहुत जल्द मिलेगा 5g

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -