विटामिन से भरपूर आलू
विटामिन से भरपूर आलू
Share:

आलू में विटामिन बहुत होता है इसको मीठे दूध में भी मिलाकर पिला सकते हैं आलू को छिलके सहित गरम राख में भूनकर खाना सबसे अधिक गुणकारी है या इसको छिलके सहित पानी में उबालें और गल जाने पर खाएं. आलू में कैल्शियम, लोहा, विटामिन-बी तथा फास्फोरस बहुतायत में होता है आलू खाते रहने से रक्त वाहिनियां बड़ी आयु तक लचकदार बनी रहती हैं तथा कठोर नहीं होने पातीं इसलिए आलू खाकर लम्बी आयु प्राप्त की जा सकती है.

रक्तपित्त बीमारी में कच्चा आलू बहुत फायदा करता है-कभी-कभी चोट लगने पर नील पड़ जाती है नील पड़ी जगह पर कच्चा आलू पीसकर लगाएँ. शरीर पर कहीं जल गया हो या तेज धूप से त्वचा झुलस गई हो या फिर त्वचा पर झुर्रियां हों या कोई त्वचा रोग हो तो कच्चे आलू का रस निकालकर लगाने से फायदा होता है.

भुना हुआ आलू पुरानी कब्ज और अंतड़ियों की सड़ांध दूर करता है. आलू में पोटेशियम साल्ट होता है जो अम्लपित्त को रोकता है. चार आलू सेंक लें और फिर उनका छिलका उतार कर नमक और मिर्च डालकर नित्य खाएं- इससे गठिया ठीक हो जाता है.

गुर्दे की पथरी में केवल आलू खाते रहने पर बहुत लाभ होता है पथरी के रोगी को केवल आलू खिलाकर और बार-बार अधिक पानी पिलाते रहने से गुर्दे की पथरियाँ और रेत आसानी से निकल जाती हैं.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -