करवा चौथ पर पत्नी के साथ इन जगहों पर जाएं
करवा चौथ पर पत्नी के साथ इन जगहों पर जाएं
Share:

करवा चौथ विवाहित जोड़ों द्वारा मनाया जाने वाला एक विशेष अवसर है, विशेष रूप से भारत में। यह वह दिन है जब पत्नियां अपने पतियों की भलाई और लंबी उम्र के लिए सूर्योदय से चंद्रोदय तक उपवास रखती हैं। इस करवा चौथ पर अपनी प्यारी पत्नी के साथ रोमांटिक छुट्टी की योजना बनाकर इसे और भी यादगार क्यों न बनाया जाए? यहां आकर्षक स्थलों की एक सूची दी गई है, जहां आप इस दिन को वास्तव में विशेष बनाने के लिए जा सकते हैं।

1. प्यार का शहर - आगरा

ताज महल से प्यार हो गया

आगरा, प्रतिष्ठित ताज महल का घर, जोड़ों के लिए एक शाश्वत गंतव्य है। इस स्मारक की सुंदरता और भव्यता इसे करवा चौथ पर अपने प्यार का जश्न मनाने के लिए एक आदर्श स्थान बनाती है। आश्चर्यजनक सफेद संगमरमर की वास्तुकला और शांत वातावरण एक रोमांटिक माहौल बनाते हैं।

2. शांत रिट्रीट - उदयपुर

पिछोला झील - एक रोमांटिक स्वर्ग

उदयपुर, जिसे अक्सर "झीलों का शहर" कहा जाता है, अपनी सुरम्य झीलों और महलों के लिए जाना जाता है। पिछोला झील पर रोमांटिक नाव की सवारी का आनंद लें या साथ में सिटी पैलेस देखें। करवा चौथ मनाने के लिए उदयपुर की रौनक बिल्कुल परफेक्ट है।

3. पूर्व का वेनिस - अलेप्पी

केरल में हाउसबोट रोमांस

अलेप्पी में केरल का बैकवाटर जोड़ों के लिए एक अनोखा और शांत अनुभव प्रदान करता है। एक हाउसबोट किराए पर लें और हरे-भरे हरियाली और शांत पानी से घिरे शांत बैकवाटर में यात्रा करें।

4. मनमोहक पहाड़ियाँ - मनाली

बर्फ से ढकी चोटियाँ और आरामदायक केबिन

मनाली बर्फ से ढकी चोटियों, हरी-भरी घाटियों और आरामदायक केबिनों वाला एक आकर्षक हिल स्टेशन है। हिमालय की गोद में एक आरामदायक और अंतरंग करवा चौथ बिताएं।

5. सूर्यास्त दृश्य - जयपुर

रॉयल ट्विस्ट के साथ जश्न मनाएं

गुलाबी शहर जयपुर, करवा चौथ को शाही अंदाज में मनाने का अवसर प्रदान करता है। आमेर किले की यात्रा करें, नाहरगढ़ किले में आश्चर्यजनक सूर्यास्त का आनंद लें और जयपुर के समृद्ध इतिहास की पृष्ठभूमि में अपने दिन को विशेष बनाएं।

6. शांत समुद्र तट - गोवा

समुद्र के किनारे करवा चौथ

गोवा के प्राचीन समुद्र तट, सुंदर सूर्यास्त और जीवंत नाइटलाइफ़ रोमांटिक करवा चौथ उत्सव के लिए एक आदर्श स्थान बनाते हैं। समुद्र तट के किनारे रात्रिभोज और रेतीले तटों पर लंबी सैर का आनंद लें।

7. ऐतिहासिक आकर्षण - जोधपुर

राजसी मेहरानगढ़ किला

जोधपुर, "ब्लू सिटी", अपने राजसी मेहरानगढ़ किले के लिए जाना जाता है। किले की भव्यता का अन्वेषण करें, पुराने शहर की संकरी गलियों में टहलें और नीली इमारतों की पृष्ठभूमि में रोमांटिक पलों को कैद करें।

8. आध्यात्मिक शांति - वाराणसी

करवा चौथ पर आशीर्वाद मांगें

वाराणसी, दुनिया के सबसे पुराने शहरों में से एक, आध्यात्मिक महत्व का स्थान है। पवित्र गंगा के किनारे करवा चौथ मनाएं, आशीर्वाद लें और आध्यात्मिक माहौल में डूब जाएं।

9. विदेशी प्रकृति - अंडमान और निकोबार द्वीप समूह

प्राचीन समुद्र तट और मूंगा चट्टानें

एकांत करवा चौथ उत्सव के लिए अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की ओर भागें। एक अद्वितीय रोमांटिक अनुभव के लिए प्राचीन समुद्र तटों, हरे-भरे जंगलों और जीवंत मूंगा चट्टानों की खोज करें।

10. जीवंत संस्कृति-पुष्कर

आध्यात्मिक मेले का अन्वेषण करें

करवा चौथ के मौसम के दौरान पुष्कर जाएँ और खुद को पुष्कर ऊँट मेले की जीवंत संस्कृति में डुबो दें। ऊँट की सवारी का आनंद लें और शहर के प्राचीन मंदिरों को देखें।

11. राजपूत विरासत - जैसलमेर

स्वर्णनगरी में करवा चौथ

जैसलमेर, "गोल्डन सिटी", एक अद्वितीय रेगिस्तान अनुभव प्रदान करता है। रेत के टीलों के बीच करवा चौथ मनाएं और थार रेगिस्तान में आश्चर्यजनक सूर्यास्त देखें।

12. रोमांटिक हाउसबोट - श्रीनगर

डल झील - श्रीनगर का गहना

डल झील पर पारंपरिक हाउसबोट में ठहरने के साथ श्रीनगर के आकर्षण का अनुभव करें। शांत पानी और सुंदर वातावरण करवा चौथ के लिए एक रोमांटिक माहौल बनाते हैं।

13. सुरम्य घाटी - शिमला

हिमाचल में बर्फ़ीला तूफ़ान

शिमला के बर्फीले परिदृश्य, आरामदायक कैफे और सुंदर दृश्य इसे पहाड़ों में रोमांटिक करवा चौथ उत्सव के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प बनाते हैं।

14. डिवाइन रिट्रीट-ऋषिकेश

योग और अध्यात्म

हिमालय की तलहटी में बसा ऋषिकेश एक दिव्य मुक्ति प्रदान करता है। योग सत्रों में भाग लें, मंदिरों का भ्रमण करें और गंगा नदी की शांति का आनंद लें।

15. समुद्र तट स्वर्ग - मालदीव

ओवरवाटर बंगले और क्रिस्टल वाटर्स

एक बेहतरीन रोमांटिक अनुभव के लिए, मालदीव की ओर भागें। पानी के ऊपर बने बंगलों में रहें, पानी के खेलों में शामिल हों और हिंद महासागर के साफ, फ़िरोज़ा पानी का आनंद लें।

16. सांस्कृतिक महाकुंभ - खजुराहो

प्रेम के मंदिर

खजुराहो के मंदिर अपनी जटिल और मनोरंजक मूर्तियों के लिए प्रसिद्ध हैं। इन मंदिरों को देखें और शहर के समृद्ध इतिहास और संस्कृति में डूब जाएं।

17. रहस्यमय आकर्षण - हम्पी

खंडहर और बोल्डर

हम्पी, एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, अपने अद्वितीय बोल्डर-बिखरे परिदृश्य और ऐतिहासिक खंडहरों के लिए जाना जाता है। अपने साथी के साथ इस जगह के रहस्यमय आकर्षण का अन्वेषण करें।

18. वाइनयार्ड रोमांस - नासिक

वाइन चखना और सुंदर दृश्य

भारत की वाइन राजधानी नासिक, अंगूर के बागों, वाइन चखने और प्राकृतिक सुंदरता का एक अनूठा मिश्रण पेश करती है। करवा चौथ पर अंगूर के बागों के बीच अपने प्यार का जश्न मनाएं।

19. रोमांटिक रेगिस्तान - बीकानेर

ऊँट सफ़ारी और रेत के टीले

बीकानेर के रेगिस्तान, अपने विशाल रेत के टीलों के साथ, एक रोमांटिक रेगिस्तान अनुभव के लिए बिल्कुल उपयुक्त हैं। ऊँट सफ़ारी और खुले आसमान के नीचे तारों को देखने का आनंद लें।

20. ऐतिहासिक पलायन - हम्पी

खंडहर और बोल्डर

हम्पी, एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल, अपने अद्वितीय बोल्डर-बिखरे परिदृश्य और ऐतिहासिक खंडहरों के लिए जाना जाता है। अपने साथी के साथ इस जगह के रहस्यमय आकर्षण का अन्वेषण करें। ये गंतव्य आपकी पत्नी के साथ यादगार करवा चौथ उत्सव के लिए आदर्श स्थान प्रदान करते हैं। वह चुनें जो आप दोनों के साथ मेल खाता हो, और साथ में खूबसूरत यादें बनाएं।

 ठंड में बीमारियों से बचकर रहना है तो डाइट में शामिल कर लें ये एक चीज

करवा चौथ से पहले इन नुस्खों से दूर करें पिगमेंटेशन की टेंशन

इन 8 बातों का जरूर रखें ध्यान, वरना होंगे भारी नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -