ठंड में बीमारियों से बचकर रहना है तो डाइट में शामिल कर लें ये एक चीज
ठंड में बीमारियों से बचकर रहना है तो डाइट में शामिल कर लें ये एक चीज
Share:

मौसम बदल रहा है और ठंड ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है. साथ ही घरों में लोग सर्दी, खांसी और कंजेशन से परेशान हैं. इस बीच, बदलता मौसम अस्थमा के रोगियों के लिए महत्वपूर्ण चुनौतियाँ पैदा करता है, जिससे उनके लिए सांस लेना मुश्किल हो जाता है और संभावित रूप से अस्थमा का दौरा पड़ सकता है। ऐसे में एक फल है जो इम्यूनिटी संबंधी परेशानियों को कम करने में मदद कर सकता है। वह फल है आंवला, जो सर्दियां शुरू होते ही बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाता है। इसे आसानी से अपने आहार में शामिल करके आप स्वस्थ रह सकते हैं।

अत्यधिक गुणकारी आंवला
आयुर्वेद में आंवले को एक शक्तिशाली औषधि माना जाता है, जो न सिर्फ सेहत बल्कि सुंदरता भी बढ़ाता है। इसका सेवन करने से न सिर्फ इम्यूनिटी बढ़ती है बल्कि बालों और त्वचा की सेहत भी बेहतर होती है। यदि आप समय से पहले सफेद होने, बालों के झड़ने, या सूखे और बेजान बालों का अनुभव कर रहे हैं, तो अपने आहार में आंवले को शामिल करने से इन समस्याओं को कम करने में मदद मिल सकती है।

पोषण की प्रचुरता
100 ग्राम आंवले में 600-700 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है और इसमें एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए, ई, बी, कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम और मैग्नीशियम भी होता है।

आंवले के सेवन के फायदे
आंवला रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इसकी उच्च विटामिन सी सामग्री कोशिकाओं को ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाती है और प्रतिरक्षा कोशिका कार्य को बढ़ाती है, जिससे संक्रमण और बार-बार होने वाली बीमारियों को रोकने में मदद मिलती है।

मधुमेह को नियंत्रित करता है
आंवले में घुलनशील फाइबर होता है, जो शरीर में शुगर के अवशोषण को रोकने में मदद करता है। यह रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करता है, उतार-चढ़ाव को रोकता है।

पाचन में सुधार करता है
आंवले का सेवन करने से पाचन क्रिया सही रहती है। फाइबर सामग्री मल त्याग में सहायता करती है, उचित पाचन सुनिश्चित करती है। इसके अतिरिक्त, उच्च विटामिन सी सामग्री शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों के अवशोषण में मदद करती है।

आंखों की रोशनी बढ़ाता है
आंवला याददाश्त बढ़ाने और मस्तिष्क की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने में मदद करता है। आंवले का जूस पीने से लिवर की कार्यप्रणाली को दुरुस्त रखने में मदद मिलती है।

आंवले को अपने आहार में कैसे शामिल करें
आयुर्वेदिक विशेषज्ञ आंवले को शहद के साथ मिलाकर सेवन करने की सलाह देते हैं। यह न केवल इम्यूनिटी को बढ़ाता है बल्कि सर्दी और कंजेशन से राहत दिलाने में भी मदद करता है। यह बालों को मजबूत बनाता है और त्वचा में विटामिन सी की मौजूदगी लोच बढ़ाती है, जिससे त्वचा चमकती है। रोजाना सुबह खाली पेट आंवले के जूस का सेवन करना भी स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है, क्योंकि यह बालों और त्वचा की सुंदरता को बढ़ाता है।

करवा चौथ से पहले इन नुस्खों से दूर करें पिगमेंटेशन की टेंशन

डैश डाइट क्या है? आखिर क्यों बढ़ रही इसकी दुनियाभर में डिमांड

दाढ़ी ठीक से नहीं बढ़ रही है तो इन चीजों का करें इस्तेमाल, मिलेगा फायदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -