डायबिटीस के लिए जानलेवा हो सकता है वॉयरल फीवर
डायबिटीस के लिए जानलेवा हो सकता है वॉयरल फीवर
Share:

अगर आप पहले से ही दिल या मधुमेह से जुड़ी बीमारियों से परेशान हैं तो वायरल बुखार आपके लिए जानलेवा साबित हो सकता है.आइये जानते है इसके बारे में  – 

1-डायबिटीज के रोगियों को वायरल होने पर ज्यादा सावधानी बरतना चाहिए. वायरल की दवाई लेने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें. मधुमेह की दवा को भी बिना सलाह के लेना ना बंद करें. अपने खानपान को लेकर सर्तक रहें. दिनभर में थोड़ा-थोड़ा करके खायें. तरल आहार की मात्रा को बढ़ा दें.

2-मधुमेह और वायरल दोनो की दवाओं का सेवन आपके इंसुलिन के स्तर को प्रभावित कर सकता है. इसलिए आपको ज्यादा सावधानी की आवश्यकता होती है. इस दौरान अगर आपके शरीर में सूजन आदि की समस्या हो जाए तो भी परेशान ना हो. 

3-वायरल बुखार किडनी रोगी के लिए परेशानी का सबब बन सकता है. ऐसे में कभी भी अपनी मर्जी से दवाई ना खाएं. सबसे पहले डॉक्टर को बताएं. वायरल के लिए ली गई पैरासीटामॉ़ल आपकी किडनी पर बुरा प्रभाव डालती है. बुखार होने पर अगर आपका यूरिया क्रेटाइन बढ़ गया हो तो तुरंत ही डॉक्टर को दिखाएं. वायरल के बढ़ने पर किडनी अपना काम ठीक तरह से नहीं कर पाती है. 

4-अगर आपको दिल से जुड़ा कोई रोग है तो वायरल फीवर में ज्यादा सचेत रहने की जरूरत होती है. दिल के रोगी बुखार होने पर ज्यादा से ज्यादा आराम करें. किसी भी तरह का बोझ ना उठाएं. इससे दिल पर असर पड़ने का खतरा रहता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -