जन्मदिन विशेष : कोहली को 'विराट' बनाती है ये खास बातें...
जन्मदिन विशेष : कोहली को 'विराट' बनाती है ये खास बातें...
Share:

भारतीय क्रिकेट टीम आज विश्व भर में अपनी पताका लहरा रही है. भारत के पास एक बेहतरीन कप्तान और एक बेहतरीन बल्लेबाज के रूप में विराट कोहली है. खास बात यह है कि आगामी 5 नवंबर को वे अपना 30वां जन्मदिन मनाने वाले है. उनका जन्म 5 नवंबर 1988 को नई दिल्ली में हुआ था. आइए जानते हैं आज इस मौके पर उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें...

- विराट कोहली को बचपन में उनके कोच अजीत चौधरी ने एक निकनेम दिया था और वह निकनेम चीकू था. आज भी उन्हें इस नाम से बुलाया जाता है.

- अभी भारतीय खिलाड़ियों में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड विराट के नाम है, उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकदिवसीय मैच में 52 गेंदों पर 100 रन की पारी खेली थी. 
 
- आपको बता दें कि विराट कोहली टैटू के शौकीन हैं. उन्होंने चार बार टैटू बनवाएं हैं. जिसमे उन्हें समुराई यौद्धा वाला टैटू उन्हें सबसे अधिक पसंद है. 
 
- 2006 में रणजी ट्रॉफी के एक खास मैच में कर्नाटक के विरुद्ध खेलते वक्त उनके पिता प्रेम कोहली का निधन हो गया था, लेकिन इसके बावजूद  उन्होंने टीम को नहीं छोड़ा और दिल्ली की तरफ से अपना रणजी पदार्पण किया था. 

- विराट कोहली फैशन आइकॉन भी माने जाते है. बता दें कि उनका नाम 10 बेहतरीन कपड़े पहनने वाले व्यक्तियों में शामिल हैं.

- जूनियर वर्ल्‍डकप में विजेता बनी भारतीय क्रिकेट टीम के भी वे कप्‍तान रह चुके हैं. वे वर्ल्‍डकप2011 में धोनी के नेतृत्‍व में चैंपियन बनी भारतीय टीम में भी उन्होंने अहम रोल अदा किया था. 

- टेस्‍ट क्रिकेट में उन्‍होंने अब तक 6331 रन (24 शतक) बनाए हैं. वहीं वनडे में वे अबतक 1032 रन (38शतक ) बना चुके हैं. वहीं इंटरनेशनल स्‍तर पर टी-20 क्रिकेट में उनके नाम 2102 रन दर्ज है.  

- विराट कोहली अब तक कुल 62 शतक बना चुके है. जिनमे वनडे में 38 और टेस्ट में 24 शतक शामिल है. 

- हाल ही में कप्तान कोहली ने वनडे क्रिकेट में 10 हजार रनों की उपलब्धि का आंकड़ा पार किया है. बता दें कि वे सबसे कम पारियों में यह कारनामा करने वाले बल्लेबाज बने हैं. इस मामले में उन्होंने उनके आदर्श सचिन तेंदुलकर को भी पीछे छोड़ दिया है.

- कुल अंतर्राष्ट्रीय शतक का आंकड़ा उन्होंने 62 पहुंचा दिया है, वहीं अब उनके निगाह में अगला रिकॉर्ड कैलिस और संगकारा का है. जिन्होंने 63 शतक लगाए हैं. 

वनडे के बाद अब टी20 सीरीज के लिए होगी दोनों टीमों में जंग

करवाचौथ पर अनुष्का ने पहनी इतने लाख की साड़ी, कीमत जानकर दिमाग घूम जाएगा

केले के बिना टीम इंडिया नहीं खेलेगी वर्ल्ड कप, बीसीसीआई से की ड्रेसिंग रूम में केले की डिमांड

इस गुजराती गेंदबाज ने उड़ाए थे पाकिस्तानियों के होश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -