भारत को हमेशा याद रहेंगे कैप्टन कोहली, बतौर कप्तान बना चुके हैं ये 'विराट' रिकार्ड्स

नई दिल्ली: दुबई में जारी T20 वर्ल्ड कप में भारत और नामिबिया (Namibia) के बीच मैच को जीतने के बाद टूर्नामेंट में टीम इंडिया का अभियान समाप्त हो गया है। जहाँ ये T20 वर्ल्ड कप में भारत का अंतिम मुकाबला था, वहीं कप्तान के रूप में विराट कोहली का भी अंतिम मैच था। साथ ही भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच रवि शास्त्री का भी बतौर कोच ये अंतिम मैच था। भारत ने यह मैच 9 विकेट से जीता है। 

बता दें कि धोनी के अचानक रिटायरमेंट लेने के बाद विराट कोहली को भारत की टेस्ट टीम की कप्तानी मिली थी। 2014-15 में टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर गई थी। कोहली को पहली बार वैकल्पिक रूप से कप्तानी का जिम्मा सौंपा गया था। इस दौरान एक असंभव लक्ष्य को करीब-करीब हासिल करते हुए कोहली ने अपने आक्रामक रुख का संकेत दे दिया था। उस समय धोनी की कप्तानी में दो और टेस्ट मैच होने के बाद, कोहली फॉर्म में नज़र आने लगे थे। फिर धोनी ने टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया और इसके साथ ही टीम इंडिया को एक नया कप्तान मिला। उसके बाद से भारतीय टेस्ट क्रिकेट में कोहली के दौर का आगाज़ हो गया। 

बता दें कि कप्तान के रूप में विराट कोहली ने T20 क्रिकेट में अब तक कुल 49 मुकाबले खेले हैं, जिनमें से भारत ने 29 मैच में जीत दर्ज की है, जबकि 16 मुकाबलों में उसे हार मिली है, बाकी पांच मैच किसी कारणवश रद्द , टाई या ड्रा हुए। T20 क्रिकेट में बतौर कैप्टन विराट कोहली की जीत का औसत 63 प्रतिशत रहा है। ये भी एक बड़ी उपलब्धि है कि, कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया लगातार 42 महीनों तक टेस्ट में नंबर वन बनी रही। इससे पहले भारत किसी भी कप्तान के नेतृत्व में इतने लंबे समय तक टेस्ट में शीर्ष पर नहीं रहा था। टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक दोहरे शतक लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज भी कोहली ही हैं, वे टेस्ट में 7 बार दोहरा शतक लगा चुके हैं। यही नहीं बतौर कप्तान विराट ने 51 टेस्ट में 63.69 की औसत से 4,968 रन बना लिए हैं। जो भारतीय कप्तान के रूप में टेस्ट में सबसे अधिक रन का रिकॉर्ड है।

कप्तान के रूप में विराट कोहली का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है, किन्तु खिताब के मामले में विराट कोहली की किस्मत उतनी अच्छी नहीं रही।  विराट कोहली के नेतृत्व में टीम इंडिया, ICC वर्ल्ड कप और अब T20 वर्ल्ड कप के फाइनल तक पहुंच पाने में भी नाकाम हुई। इसके साथ ही  कई अन्य बड़े मुकाबलों में भी विराट कोहली को केवल नाकामी ही हासिल हुई। लेकिन टीम इंडिया में नया अग्रेशन भरने और कई बार देश को जीत का जश्न मनाने का मौका देने के लिए कप्तान कोहली हमेशा याद रखे जाएंगे।  

T20 में कप्तानी से विदाई के बाद आया विराट कोहली का बयान, कही ये बड़ी बात

Video: जाते-जाते टीम इंडिया को 70 सेकंड का 'गुरु मन्त्र' दे गए रवि शास्त्री

टीम इंडिया का वर्ल्ड कप सफर ख़त्म, अंतिम मैच में नामीबिया को 9 विकेट से हराया

 

 

 

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -