वित्त वर्ष 21 के पहले नौ महीनों में अमेरिकी बजट घाटा

वाशिंगटन: अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने कहा कि अमेरिकी बजट घाटा वित्त वर्ष 2021 के पहले नौ महीनों के दौरान बढ़कर 2.24 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया, जो 30 सितंबर को समाप्त हो रहा है। जून में समाप्त नौ महीने की अवधि के लिए संघीय राजस्व बढ़कर 3.05 ट्रिलियन डॉलर हो गया, जबकि कुल परिव्यय बढ़कर 5.29 ट्रिलियन डॉलर हो गया, जो विभाग के अनुसार बेरोजगार लाभ और कोविड-19 राहत कार्यक्रमों के भुगतान से प्रेरित है।

व्हाइट हाउस ने वित्तीय वर्ष 2022 के लिए 6 ट्रिलियन डॉलर के बजट प्रस्ताव का अनावरण किया है, जिसे रिपब्लिकन सांसदों और बजट पर नजर रखने वालों से प्रतिक्रिया मिली है। "बड़े सुलह पैकेज के लिए, अतिरिक्त $3 ट्रिलियन, $ 4 ट्रिलियन, या $ 6 ट्रिलियन का खर्च - बिना पर्याप्त विश्वसनीय राजस्व वृद्धि या इसके भुगतान के लिए खर्च में कटौती देखे बिना - गहराई से संबंधित है" माया मैकगिनीस, अध्यक्ष एक जिम्मेदार संघीय बजट के लिए समिति ने हाल के एक बयान में कहा।

मैकगिनीस ने कहा, "नए रिकॉर्ड तक पहुंचने के लिए कर्ज के साथ और अर्थव्यवस्था में सुधार के संकेत दिखाई दे रहे हैं, किसी भी बड़े पैमाने पर निवेश को कर्ज में नहीं जोड़ना चाहिए और सुलह के निर्देशों को शून्य में जोड़ना चाहिए," नीति निर्माताओं को देश को एक ध्वनि पर रखना चाहिए। नई नीतियों में ट्रिलियन डॉलर कैसे पारित किया जाए, इस पर बहस करने से पहले राजकोषीय रास्ता। इस महीने की शुरुआत में, कांग्रेस के बजट कार्यालय ने अनुमान लगाया था कि वित्तीय वर्ष 2021 के लिए अमेरिकी बजट घाटा 3 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगा, जो वित्तीय वर्ष 2020 में दर्ज 3.13 ट्रिलियन डॉलर के करीब है, जो विश्व युद्ध के बाद से अर्थव्यवस्था के आकार के सापेक्ष सबसे बड़ा था। 

डिजिटल प्लेटफॉर्म पर एंट्री करने जा रही है कंगना रनौत, रियलिटी शो करेंगी होस्ट

क्रिप्टो-मुद्रा के विज्ञापन पर दिल्ली उच्च न्यायालय ने सरकार और सेबी को भेजा नोटिस

OPPO RENO 6 सीरीज जल्द ही भारत में होगी लॉन्च

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -