सर्वार्थ सिद्धि योग में है विनायक चतुर्थी, जानिए क्या है पूजा का शुभ मुहूर्त
सर्वार्थ सिद्धि योग में है विनायक चतुर्थी, जानिए क्या है पूजा का शुभ मुहूर्त
Share:

आप सभी जानते ही होंगे वैशाख मास की विनायक चतुर्थी (Vinayak Chaturthi) आज यानी 04 मई दिन बुधवार को है। आप सभी को बता दें कि इस दिन सर्वार्थ सिद्धि योग में है विनायक चतुर्थी है, जो समस्त कार्यों में सफलता और सिद्धि प्रदान करने वाली है। जी हाँ और यह मई 2022 की पहली चतुर्थी है।

आप सभी को बता दें कि प्रत्येक हिंदी माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को विनायक चतुर्थी का व्रत रखा जाता है। जी हाँ और इस दिन विघ्न, विपत्तियों और संकटों को दूर करने वाले प्रथम पूज्य श्री गणेश जी की आराधना की जाती है। कहा जाता है गणपति की कृपा से सभी संकट और कष्ट दूर हो जाते हैं। इसी के साथ जो लोग विनायक चतुर्थी का व्रत रखते हैं, वे पूजा के समय चतुर्थी व्रत कथा का पाठ या श्रवण अवश्य करते हैं। 

विनायक चतुर्थी पूजा का मुहूर्त- 04 मई को विनायक चतुर्थी पर गणेश पूजा का शुभ मुहूर्त 02 घंटा 40 मिनट के लिए ही है। जी हाँ और इस दिन आप सुबह 10 बजकर 58 मिनट से दोपहर 01 बजकर 38 मिनट के बीच गणेश जी की पूजा कर सकते हैं। आपको बता दें कि विनायक चतुर्थी की पूजा दिन में करते हैं और इस दिन चंद्रमा का दर्शन करना वर्जित माना गया है। इस दिन चंद्रमा देखने से झूठा कलंक लगता है। इसी के साथ विनायक चतुर्थी के दिन राहुकाल दोपहर 12 बजकर 18 मिनट से दोपहरा 01 बलकर 58 मिनट तक है। ध्यान रहे इस अवधि में पूजा पाठ आदि करने से बचना चाहिए।

आज भूल से भी न करें चंद्रमा के दर्शन, हो जाए तो पढ़े यह मंत्र और कथा

मृत्यु पर भी विजय प्राप्त करने के लिए पढ़े गणेश कवच

आज है विकट संकष्टी चतुर्थी, जरूर करें इन मन्त्रों का जाप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -