पहली बार बिना डॉक्टरी सलाह के बिकेगी वायग्रा

पहली बार बिना डॉक्टरी सलाह के बिकेगी वायग्रा

पूरी दुनिया में हलचल मचाने वाली वायग्रा अगले साल मार्च में 20 साल पूरे करने जा रही है. यौन संबंधों में इसकी उपयोगिता को समझा जा सकता है. बता दे कि, पहली बार वायग्रा आज से 25 साल पहले ब्रिटेन में आई थी. बताया गया कि, अमेरिकी कंपनी फाइजर ऐन्जाइन (कंठ-शूल) के लिए दवा विकसित करने में जुटी थी, जब वायग्रा सामने आई. पहले इसे यूके-92480 के नाम से जाना गया था.

हालांकि ब्रिटेन में इसके इस्तेमाल करने के लिए मना कर दिया गया था, ब्रिटेन में इस पर रोक लगा दी गई थी. जबकि, अमेरिकी फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने छह साल बाद 27 मार्च 1998 में इसके इस्तेमाल को अपनी मंजूरी दी थी.

लेकिन अब खबरों के अनुसार बताया जा रहा है कि, पिछले सप्ताह ब्रिटेन ने बिना किसी डॉक्टरी सलाह के वायग्रा बेचने की व्यवव्स्था को मंजूरी दी है. यही नहीं बल्कि, ऐसा करने वाला वह पहला देश हो गया है. हाल ही में फाइजर की वायग्रा टीम के पूर्व प्रमुख डेविड ब्रिंकले ने बताया कि, "यौन संबंधों में इसकी उपयोगिता सामने आने से लोग चौंक गए थे. शुरुआत में इसका इस्तेमाल करने से अमेरिका में 130 लोगों की मौत होने की बात सामने आई थी. इसे वायग्रा के लिए सबसे खराब समय माना जाता है."

ये भी पढ़े

अधिक मात्रा में प्याज खाने से हो सकती है शुगर की समस्या

अजवाइन के तेल से ठीक हो सकती है जोड़ो के दर्द की समस्या

बच्चो की सेहत को नुकसान पहुंचा सकती है अधिक मात्रा में मीठा खाने की आदत

 

न्यूज़ ट्रैक पर हम लिखते है आपके लिए कुछ मज़ेदार और फ्रेश फैशन, ब्यूटी, हेल्थ, फिटनेस से जुडी ज्ञानवर्धक बातें जो आपको रखेगी स्वस्थ और तंदुरस्त