विएना बैठक में भारत के NSG में प्रवेश का खुल सकता है द्वार
विएना बैठक में भारत के NSG में प्रवेश का खुल सकता है द्वार
Share:

नई दिल्ली : न्यूक्लियर सप्लायर्स ग्रुप (एनएसजी) के सलाहकार समूह की वियना में होने वाली बैठक में भारत के एनएसजी में प्रवेश की उम्मीदें इसलिए बढ़ती नजर आ रही है कि एनएसजी के विशेष प्रतिनिधि रफेल ग्रोसी नए देशों को समूह में शामिल करने को लेकर द्वि स्तरीय नई प्रक्रिया का सुझाव दे सकते हैं. इससे भारत जैसे देशों का समूह में शामिल होना सम्भव हो सकता है.

बता दें कि 11-12 नवंबर को वियना में होने वाली इस बैठक में रफेल नन एनपीटी (न्यूक्लियर नन-प्रोलिफेरेशन ट्रीटी) देशों को एनएसजी में शामिल करने के लिए टू स्टेज प्रक्रिया का प्रस्ताव आ सकता है जिससे भारत के एनएसजी में प्रवेश की संभावनाएं बढ़ गई है. स्मरण रहे कि इससे पहले भारत के एनएसजी में शामिल होने को लेकर चीन ने विरोध किया था. इसके बाद दोनों देशों के प्रतिनिधियों की इस मुद्दे पर हुई बातचीत भी असफल रही थी. हालांकि, चीन ने वियना में होने वाली बैठक में शामिल होने पर सहमति दे दी है.

इस सम्बन्ध में चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा कि हम एक ऐसे समाधान की कोशिश करेंगे जिससे सभी नन एनपीटी देशों के लिए लागू किया जा सके, इसके बाद हम किसी खास देश के आवेदन पर भी विचार करेंगे. उन्होंने कहा कि वे इस बारे में भारत से बातचीत करते रहेंगे. हालाँकि चीनी कूटनीतिज्ञों ने यह भी सवाल उठाया है कि क्या रफेल ग्रोसी के प्रस्ताव को सभी देशों का समर्थन हासिल है, जबकि उधर, न्यूजीलैंड ने गत सप्ताह भारत के एनएसजी में शामिल होने पर अपने रुख में बदलाव का संकेत देकर भारत की उम्मीदें और बढ़ा दी है.

न्यूक्लियर सप्लायर्स ग्रुप के मसले पर चीन के साथ सौहार्दपूर्ण चर्चा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -