उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने दी देशवासियों को दशहरे की बधाई

नई दिल्ली: दशहरा इस साल 15 अक्टूबर (शुक्रवार) को बहुत ही उत्साह और जोश के साथ मनाई जाएगी। हिंदू त्योहार हिंदू चंद्र कैलेंडर के अनुसार अश्विन के महीने के दौरान और महा नवमी के एक दिन बाद या शारदीय नवरात्रि के अंत में शुक्ल पक्ष दशमी को मनाया जाता है। इस अवसर पर भारत के उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने गुरुवार 14 अक्टूबर को दशहरे की पूर्व संध्या पर राष्ट्र को बधाई दी और प्रार्थना की कि यह त्योहार देश में शांति, सद्भाव और समृद्धि लाए।

ट्विटर हैंडल पर चिंता व्यक्त करते हुए उपराष्ट्रपति ने कहा- मैं दशहरे के शुभ अवसर पर अपने देश के लोगों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देता हूं। देश भर में पारंपरिक उत्साह और जोश के साथ मनाया जाने वाला दशहरा 'बुराई' पर 'अच्छे' की जीत का प्रतीक है। त्योहार हमें भगवान राम के नेतृत्व वाले पवित्र, सदाचारी और महान जीवन की याद दिलाता है और हमें उनके द्वारा दिखाए गए धार्मिकता के मार्ग की ओर ले जाता है।" 

वही एक ट्वीट में, उपराष्ट्रपति ने कहा, "दशहरा हमें याद दिलाने का एक अवसर है कि हमें इसकी आवश्यकता है लगातार आसुरी शक्तियों को दबाते हैं और अच्छाई और सद्भाव को बढ़ावा देते हैं। यह त्योहार हमारे देश में शांति, सद्भाव और समृद्धि लाए।" दशहरा बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है और हिंदू पौराणिक कथाओं में त्योहार से जुड़ी दो कहानियां हैं। देश के कई हिस्सों में, यह लंका के दस सिर वाले राक्षस राजा, रावण पर भगवान राम की जीत को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है।

सीएम अशोक गहलोत ने की अपील- बिजली का विवेकपूर्ण करे उपयोग...

देश के 18 पावर प्लांट में ख़त्म हुआ कोयला, जानिए मौजूदा हालात

अमित शाह ने किया नेशनल फॉरेंसिक साइंसेज यूनिवर्सिटी का शिलान्यास

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -